Friday - 26 February 2021 - 2:51 AM

शपथ से पहले कमला हैरिस सीनेट की सीट से देंगी इस्तीफा

जुबिली न्यूज़ डेस्क

अमेरिका में दो दिन बाद शपथ ग्रहण समारोह होना है। जो बाइडन और कमला हैरिस अमेरिका के राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति के पद की शपथ लेंगे। जो बाइडन ने अपने मंत्रिमंडल में शामिल होने वाले लोगों को भी चुन लिया है। इससे पहले अमेरिका की नवनिर्वाचित उपराष्ट्रपति कमला हैरिस सोमवार को सीनेट की सीट से इस्तीफा देंगी।

इस बात की पुष्टि कैलिफोर्निया से सांसद हैरिस के सहयोगियों ने की हैं। उनके सहयोगियों का कहना है कि गवर्नर गेविन न्यूसम उनके फैसले से अवगत हैं। इसके साथ ही अब डेमोक्रेट नेता एलेक्स पैडिला सीनेट में हैरिस की जगह लेंगे।

यहां बता दें कि कैलिफोर्निया के सांसद के तौर पर कमला हैरिस का अभी दो साल का कार्यकाल बचा हुआ था। उनकी जगह अब ये कार्यभार पैडिला संभालेंगे। पैडिला कैलिफोर्निया के पहले लातिन अमेरिकी सीनेटर होंगे, जहां 40 प्रतिशत आबादी लातिन अमेरिकी है।

वहां के गवर्नर न्यूसम ने दिसंबर में ही पैडिला को नामित करने की घोषणा कर दी थी। हैरिस सदन में विदाई भाषण नहीं देंगी क्योंकि सीनेट मंगलवार तक स्थगित रहेगी।

बता दें कि दो हफ्ते पहले संसद भवन में निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के समर्थकों ने उस वक्त हिंसक प्रदर्शन किया था जब संसद में बाइडन की जीत की पुष्टि के लिए मतों की गणना की जा रही थी।

इसको लेकर हैरिस ने रविवार को एक साक्षात्कार में कहा कि ‘यह झकझोर देने वाला था।’ वो अमेरिका की पहली महिला उपराष्ट्रपति होंगी। और ऐसी पहली अश्वेत और दक्षिण एशियाई मूल की भी महिला होंगी जो उपराष्ट्रपति पद के लिए चुनी गयी हैं।

अभेद्य किले में तब्दील हुआ वॉशिंगटन डीसी

दो दिन बाद होने वाले शपथ ग्रहण समारोह को लेकर पूरा शहर हाई अलर्ट पर है। वॉशिंगटन डीसी को अभेद्य किले में तब्दील कर दिया गया है।वहीं, राज्यों के संसद भवनों को भी हाई अलर्ट पर रखा गया है और सुरक्षा अधिकारी छह जनवरी को अमेरिकी संसद भवन पर हुए भीड़ के हिंसक हमले जैसी घटना की पुनरावृत्ति को रोकने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं ताकि शपथ ग्रहण शांतिपूर्ण तरीके से हो सके।

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com