Thursday - 6 May 2021 - 5:17 PM

एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक का शानदार प्रदर्शन, कोविड काल में मुनाफा 73 फीसदी बढ़ा

लखनऊ । चुनौतीपूर्ण हालात में भी निजी क्षेत्र के व्यवसायिक बैंक एयू स्माल फाइनेंस बैंक ने वित्तीय वर्ष 2020-21 में शानदार प्रदर्शन किया है। एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक लिमिटेड के निदेशक मंडल रेक्टर्स ने 31 मार्च 2021 को समाप्त हुई तिमाही एवं वित्तवर्ष के ऑडिट के बाद के वित्तीय परिणामों पर अपनी मंज़ूरी दी है।

एयू बैंक ने मौजूदा चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों के बावजूद वित्तवर्ष 2020-21 में सभी मोर्चों पर बेहतर प्रदर्शन किया है। इस दौरान बैंक कुल 23.4 फीसदी का रिटर्न आन इक्विटी देने में सक्षम हुआ जिसमें आवास की हिस्सेदारी की बिक्री भी शामिल है। आवास की बिक्री के मिले लाभ को छोड़कर रिटर्न आन इक्विटी 12 फीसदी रही है।

बीते वित्त वर्ष में एयू स्माल फाइनेंस बैंक का शुद्ध लाभ आवास की बिक्री से मिलने वाले लाभ को मिला कर 1171 करोड़ रुपये रहा जबकि आवास को छोड़कर यह 600 करोड़ रुपये रहा है। इस तरह सालान के हिसाब से बैंक का शुद्ध लाभ 73 फीसदी बढ़ा है।

बीते वित्तीय वर्ष की पहली छमाही में वितरण का काम बंद रखने के बाद भी एसेट अंडर मैनेजमेंट (एयूएम) में बढ़त 22 फीसदी की रही है। इसी के साथ बैंक को मिलने वाली जमाराशि 38 फीसदी सालाना बढ़ी है।

बैंक ने अपने जमा पर होने वाले खर्च को घटाने में भी सफलता पायी है। तकनीकी के हिसाब से अग्रणी रहने की दिशा में बैंक ने इस वर्ष महत्वपूर्ण प्रगति की।

पेमेंट और लाइफस्टाइल सेवाओं की पूरी श्रृंखला के साथ तीसरी तिमाही में नया मोबाइल बैंकिंग सुपर ऐप लॉन्च किया। साथ ही वित्तवर्ष 2021 की पहली तिमाही में 10 से अधिक नए उत्पाद और सेवा यात्रायें शुरु की।

नए मोबाइल बैंकिंग ऐप के द्वारा वित्तवर्ष 21 की चौथी तिमाही में डिजिटल प्रणाली को अपनाने में अहम बढ़ोत्तरी हुयी है। बैंक में 4 लाख से अधिक ग्राहक पंजीकृत हुए हैं जबकि तीसरी तिमाही की तुलना में 27 फीसदी उपयोगकर्ताओं में वृद्धि दर्ज की गयी है।

इसी वर्ष एयू स्माल फाइनेंस बैंक ने क्रेडिट कार्ड, वीडियो बैंकिंग और यू.पी.आई. क्यू.आर. लॉन्च किए हैं।  इस प्रदर्शन पर अपने विचार व्यक्त करते हुए, एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी, संजय अग्रवाल ने कहा कि बैंक ने अपनी उपस्थिति को पूरे भारत में फ़ैलाने की दिशा में फ्रेंचाईज़ी में निवेश जारी रखा।

वित्तवर्ष 21 में 37 नई शाखायें खोली गईं हैं। वित्तवर्ष 21 के अंत तक 15 राज्यों और 2 केंद्र शासित प्रदेशों में बैंक के 744 टचपॉइंट्स स्थापित किए गए हैं जबकि बीते साल यह आंकड़ा 647 था। सभी कर्मियों को कोविड से संबंधित बीमा जैसे प्रयासों के साथ कर्मचारियों के कल्याण को प्रमुख प्राथमिकता दी गयी है। बैंक ने इस अवधि में कोई बर्खास्तगी नहीं की और वेतन वृद्धि एवं बोनस दिए गए हैं।

ए.यू. ने अप्रैल 2017 में अपना बैंकिंग परिचालन शुरू किया था और 31 मार्च 2021 तक, इसने 22,484 कर्मचारियों की प्रतिभा के साथ 15 राज्यों और 2 केंद्र-शासित प्रदेशों में 20.2 लाख ग्राहकों की सेवा करते हुए एयू बैंक ने 744 बैंकिंग संपर्क केंद्रों में बैंकिंग काम-काज शुरू कर दी है। एयू बैंक का नेटवर्थ रु. 6,275 करोड़, डिपॉज़िट बेस जमा राशियों का आधार रु. 35,979 करोड़ और नेट एडवांसेज़ रु. 34,609 करोड़ है।

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com