Sunday - 11 April 2021 - 11:27 PM

अमेरिका ने पूर्वी सीरिया पर की एयर स्ट्राइक

जुबिली न्यूज़ डेस्क 

अमेरिका सेना ने पूर्वी सीरिया पर बीते दिन एयर स्ट्राइक किया है। अमेरिका ने इराक में हुए अपने सैन्य ठिकानो पर हुए रॉकेट हमलों के जवाब में ये कार्रवाई की हैं। इस बात की जानकारी अमेरिकी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता की और से दी गई है।

अमेरिकी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने बताया कि राष्ट्रपति जो बाइडेन के निर्देश पर अमेरिकी मिलिट्री फोर्सेज ने पूर्वी सीरिया में ईरानी सशस्त्र समूहों के इन्फ्रास्ट्रक्चर पर हमला किया है।’

बताया जा रहा है कि इस हमले में 17 ईरानी समर्थिक आतंकवादी मारे गए हैं। अमेरिकी प्रवक्ता ने कहा कि हमलों में ईरानी समर्थित सशस्त्र समूहों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले सीमा नियंत्रण बिंदु को निशाना बनाया गया, जिसपर हिजबुल्लाह और सैय्यद अल-शुहादा का नियंत्रण है।

उन्होंने बताया कि, ‘हाल ही में अमेरिकी और नाटो सेनाओं के सैन्य ठिकानों पर इराक में हुए हमलों के जवाब में यह कार्रवाई की गई है।’ पेंटागन के अनुसार अमेरिकी फाइटर जेट्स ने 7 ठिकानों को निशाना बनाया और उनपर 7 500-lb बम गिराए हैं।

इनमें से एक ठिकाना ईरान और सीरिया के बॉर्डर पर स्थित क्रॉसिंग भी है। अमेरिका का कहना है कि इस क्रॉसिंग का इस्तेमाल हथियारों के मूवमेंट के लिए किया जाता था।

किर्बी ने बताया कि इन हमलों में ईरान समर्थित समूहों के कई ठिकाने तबाह हो गए। इनमें कताएब हिजबुल्ला और कताएब सैयद अल-सुहादा शामिल हैं। वहीं सीरिया के एक मानवाधिकार संगठन ने अमेरिकी हमलों में एक दर्जन से अधिक ईरान समर्थित आतंकियों की मारे जाने की पुष्टि की है।

ये भी पढ़े : तो इस प्रस्ताव से अमेरिका रखेगा चीन पर नजर

सीरियन ऑब्जरवेट्री फॉर ह्यूमन राइट्स के डायरेक्टर रामी अब्दुल रहमान ने बताया कि, ‘अमेरिकी हमलों में तीन ट्रक तबाह हो गए हैं, जिन पर ईरान समर्थित समूहों ने हथियार रखे थे। साथ ही बड़ी संख्या में लोगों की मौतें भी हुई हैं। शुरुआती जानकारी मिली है कि करीब 17 लड़ाके मारे गए हैं।’ ये सभी लड़ाके हाशद अल-शाबी ग्रुप के हैं, जो ईरान समर्थित सशस्त्र समूहों का एक प्रमुख संगठन है।

ये भी पढ़े : औपनिवेशिक शोषण नीतियों से बाज आये सरकार

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com