Sunday - 5 February 2023 - 11:19 PM

आखिर थाने में क्यों लाये गए ‘भगवान हनुमान’

न्यूज डेस्क

भारत में भगवान और धर्म को लेकर टकराव होना आम बात है। धर्म-आस्था कि नाम पर लोग एक दूसरे के खून के प्यासे हो जाते हैं। ऐसे कई उदाहरण हमारे सामने मौजूद हैं। फिलहाल बिहार के वैशाली जिले से एक हैरान करने वाली खबर सामने आई है।

खबर यह है कि यहां पुलिस को भगवान हनुमान की प्रतिमा को थाने में लेकर आना पड़ा। दरअसल दो पक्षों में टकराव हो गया जिसकी वजह से पुलिस को यह कदम उठाना पड़ा। इस मामले में पुलिस ने कई लोगों के खिलाफ केस भी दर्ज किया है।

दरअसल हुआ यह कि वैशाली जिले के पानापुर गौराही गांव में भगवान हनुमान की मूर्ति किस जगह पर लगाई जाए, इसे लेकर दो पक्ष भिड़ गए। पुलिस के मुताबिक अनुसूचित जाति से संबंध रखने वाले कुछ भक्तों ने गांव में ही कथित विवादित जमीन पर भगवान हनुमान की मूर्ति रखी थी।

10 अक्टूबर को इसे लेकर विरोध तब बढ़ गया, जब ऊंची जाति के कुछ लोगों ने इस पर आपत्ति जताते हुए मूर्ति को वहां से हटाने की मांग की। इसके बाद दोनों पक्षों में टकराव की स्थिति आ गई। सूचना पर मौके पर पहुंची सदर पुलिस ने हनुमानजी की मूर्ति को अपने कब्जे में ले लिया।

इस मामले में हाजीपुर एसडीपीओ राघव दयाल ने कहा कि , ‘उच्चतम न्यायालय के आदेश के मुताबिक किसी भी सार्वजनिक जमीन पर मंदिर या मूर्ति की स्थापना प्रतिबंधित है। इसलिए भगवान हनुमान की मूर्ति को कब्जे में लिया गया है। कोर्ट से मामला जब तक निपट नहीं जाता है, मूर्ति पुलिस के कब्जे में ही रहेगी।’

वहीं सदर पुलिस थाने के एसएचओ रोहन कुमार ने कहा कि, ‘गांव में भगवान हनुमान की मूर्ति को लेकर दो पक्षों में विवाद हो गया था। क्षेत्र में तनाव की स्थिति और बढऩे की आशंका को देखते हुए हमने मूर्ति को वहां से हटाकर अपने कब्जे में रखना ही उचित समझा।’ कुमार ने बताया कि दोनों पक्षों के लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है। साथ ही दोनों पक्षों को कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए सख्त हिदायत दी गई है।

यह भी पढ़ें : ‘मुझे इतना बता दो कि आखिर मेरी खता क्या है’

यह भी पढ़ें : फिरने वाले है तकिया और गद्दे के दिन

यह भी पढ़ें : सैर पर निकले मोदी अचानक उठाने लगे कचरा, देखें वीडियो

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com