Sunday - 14 January 2024 - 4:28 AM

सचिन की सुरक्षा घटी तो आदित्य और अन्ना हजारे की बढ़ी

न्यूज डेस्क

महाराष्ट्र में सत्ता बदलने का असर दिखने लगा है। नई सरकार के गठन के बाद से कई बदलाव दिखने लगा है। इसी कड़ी में राज्य सरकार ने जहां कई लोगों की सुरक्षा को घटाया है तो वहीं कई लोगों की सुरक्षा में इजाफा किया है।

उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली महाराष्ट्र सरकार ने क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले और पूर्व राज्यसभा सांसद सचिन तेंदुलकर की सुरक्षा कम कर दी है। पहले तेंदुलकर को एक्स कैटेगिरी की सुरक्षा मिली थी। एक्स कैटेगिरी में सचिन के पास हर समय एक पुलिस कांस्टेबल तैनात रहता था। हालांकि अब सचिन को भी पुलिस एस्कॉट मिल सकता है।

इसके अलावा उद्धव सरकार ने वर्ली के विधायक आदित्य ठाकरे की सुरक्षा को वाई से अपग्रेड करके जेड कर दिया है। वहीं भाजपा नेता एकनाथ खड़से को वाई श्रेणी की सुरक्षा प्राप्त है लेकिन उनके एस्कॉट को हटा दिया गया है।

ये निर्णय राज्य सरकार ने हाईप्रोफाइल लोगों की सुरक्षा समीक्षा के बाद यह फैसला लिया है। राज्य सरकार ने जहां उत्तर प्रदेश के पूर्व राज्यपाल राम नाईक की सुरक्षा जेड प्लस से घटाकर एक्स कर दिया तो वहीं वरिष्ठ वकील उज्जवल निकम की जेड प्लस की सुरक्षा घटाकर वाई श्रेणी कर दी गई है। सरकार ने समाजसेवी अन्ना हजारे की भी सुरक्षा बढ़ाते हुए वाई से जेड श्रेणी कर दी है।

मालूम हो सुरक्षा बढ़ाने या घटाने का निर्णय एक समिति लेती है जो हर तीन महीने पर खतरे का आकलन करती है। समिति द्वारा इंटेलिजेंस एजेंसियों और पुलिस थानों से मिले जानकारी के आधार पर सुरक्षा घटाने या बढ़ाने का फैसला किया जाता है। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि समिति ने 97 लोगों को मिली सुरक्षा की समीक्षा की है। 29 लोगों की सुरक्षा में कटौती की गई है, जबकि 16 लोगों की सुरक्षा हटा दी गई है।

यह भी पढ़ें : लालू यादव की बहू पहुंची कोर्ट, तेज को देना होगा गुजारा भत्ता

यह भी पढ़ें : अवैध घुसपैठियों पर क्या थी पूर्व प्रधानमंत्री अटल की सोच

यह भी पढ़ें :  मोदी करेंगे अटल की प्रतिमा का अनावरण, सपा ने लगाया अपहरण का आरोप

Radio_Prabhat
English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com