Monday - 30 January 2023 - 1:25 AM

लोकसभा चुनाव: ‘जनरेशन शिफ्ट’ के दौर में ये युवा नेता आजमाएंगे किस्मत

पॉलिटिकल डेस्क

लोकसभा चुनाव का एलान हो चुका है। भारतीय राजनीति जेनरेशन शिफ्ट के दौर से गुजर रही है। NCP अध्‍यक्ष शरद पवार चुनाव नहीं लड़ने का एलान कर चुके हैं, मध्य प्रदेश के सीएम कमलाथ के बेटे नकुलनाथ भी चुनाव में उतरने की तैयारी में हैं।

ऐसे में इस बार आम चुनाव में जहां कई पुराने चेहरे शामिल नहीं होंगे तो वहीं कई नए चेहरे पहली बार चुनावी मैदान में अपनी किस्मत आजमाएंगे। इनमें कोई पिता के नाम पर, तो कोई पति के नाम पर राजनीतिक विरासत को आगे बढ़ाने की कोशिश कर रहा है। हम आज डालते हैं ऐसे कुछ संभावित चेहरों पर एक नजर-

पिता कमल नाथ के साथ नकुल नाथ

नकुलनाथ 

मध्य प्रदेश के सीएम कमलाथ के बेटे नकुलनाथ भी चुनाव में उतरने की तैयारी में हैं। फरवरी से ही इसका माहौल भी दिखने लगा था, जब छिंदवाड़ा में सीएम की मौजूदगी में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने ‘हमारा सांसद कैसा हो नकुलनाथ जैसा हो’ के नारे लगाए थे।

नकुलनाथ के चुनाव लड़ने के सवाल पर कमलनाथ भी कह चुके हैं कि पार्टी और कार्यकर्ता जो चाहेंगे, वही होगा। कमलनाथ छिंदवाड़ा से नौ बार सांसद रहे हैं। उनके मुख्यमंत्री बनने के बाद छिंदवाड़ा संसदीय क्षेत्र से कांग्रेस नए उम्मीदवार की तलाश में है। नकुलनाथ पिछले काफी समय से छिंदवाड़ा में सक्रिय हैं और लोकसभा चुनाव की तैयारियों में भी जुटे हैं।

शरद पवार के साथ पार्थ पवार

पार्थ पवार 

एनसीपी नेता अजीत पवार के बेटे पार्थ पवार भी चुनाव लड़ सकते हैं। शरद पवार के चुनाव न लड़ने के ऐलान के बाद से उनके पोते पार्थ की चुनाव में उतरने की संभावना ज्यादा लग रही है। अजित पवार अपने बेटे पार्थ पवार को मावल लोकसभा सीट से चुनाव लड़ाना चाहते हैं, लेकिन शरद पवार पहले ही घोषणा कर चुके थे कि पवार परिवार से सिर्फ दो सदस्य उनकी बेटी सुप्रिया सुले बारामती से और वह खुद माढा से चुनाव लड़ेंगे। अब शरद पवार के चुनाव न लड़ने से पार्थ के चुनाव लड़ने की उम्मीद बढ़ गई है।

ज्योतिरादित्य सिंधिया के साथ प्रियदर्शनी राजे गुना सिंधिया

 

प्रियदर्शिनी राजे सिंधिया 

कांग्रेस के महासचिव, पूर्व केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया की पत्नी प्रियदर्शिनी राजे सिंधिया की चुनावी मैदान में उतरने की चर्चा है। फरवरी में प्रियदर्शिनी ने ज्योतिरादित्य के संसदीय क्षेत्र का दौरा भी किया था। कार्यकर्ताओं ने प्रस्ताव पारित कर ज्योतिरादित्य के अन्य स्थान से चुनाव लड़ने की स्थिति में प्रियदर्शिनी को गुना संसदीय क्षेत्र से चुनाव लड़ाने की मांग भी की हैं।

शौर्य डोभाल

 

शौर्य डोभाल

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल के बेटे शौर्य डोभाल की उत्तराखंड की पौड़ी सीट से चुनाव लड़ने की चर्चा चल रही है। शौर्य ने गढ़वाल क्षेत्र में अपने नाम के बैनर पोस्टर भी लगवाए हैं। अजीत डोभाल मूल रूप से पौड़ी जिले से हैं। इंडिया फाउंडेशन नाम के थिंक टैंक के निदेशक शौर्य ‘बेमिसाल गढ़वाल’ अभियान चला कर उत्तराखंड के गढ़वाल क्षेत्र में राजनीतिक जमीन तलाश रहे हैं।

वैभव गहलोत

वैभव गहलोत

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के बेटे वैभव गहलोत की भी चुनाव लड़ने की चर्चा है। अशोक गहलोत खुद कई बार अपने बेटे वैभव के इस बार चुनावी दंगल में कूदने की ओर इशारा कर चुके हैं। इसके अलावा अशोक गहलोत ने हाल ही में कहा है कि पिछले 10 साल से वैभव को जालौर-सिरोही लोकसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ाने की सोच रहा हूं, लेकिन यह संभव नहीं हो पाया। हो सकता है इस बार वैभव लोकसभा चुनाव लड़ें।

हार्दिक पटेल

हार्दिक पटेल

पाटीदार आंदोलन के बाद चर्चा में आए गुजरात के युवा नेता हार्दिक पटेल ने कांग्रेस पार्टी ज्‍वाइन कर ली है। माना जा रहा है कि कांग्रेस हार्दिक को जामनगर से टिकट दे सकती है।

 

 

 

 

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com