Friday - 3 February 2023 - 1:36 PM

बड़ी खबर : महिला IPL में लखनऊ की भी टीम, देखें पूरा ब्यौरा

जुबिली स्पेशल डेस्क

भारतीय क्रिकेट कट्रोल बोर्ड महिला आईपीएल कराने की तैयारी में है। बीसीसीआई से मिली जानकारी के अनुसार महिला इंडियन प्रीमियर लीग पहला सीजन इस साल शुरू होने वाला है।

बीसीसीआई ने इसको लेकर अपनी तैयारी पूरी कर ली है और पहले सीजन में पांच टीमों के हिस्सा लेने की बात सामने आ रही है क्योंकि बीसीसीआई ने इन सभी पांच टीमों को बेच दिया है।

इतना ही नहीं इन टीमों को बेचने के बाद भारतीय क्रिकेट कट्रोल बोर्ड मालामाल हो गया है। बीसीसीआई को पांचों टीमों से 4669.99 करोड़ रुपये मिले हैं। बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने ट्वीट करके महिला इंडियन प्रीमियर लीग की जानकारी दी है।

इसके साथ ही उन्होंने ये भी बताया है कि महिला आईपीएल का आधिकारिक नाम अब महिला प्रीमियर लीग हो गया है। महिला आईपीएल के पहले सीजन में मुंबई, अहमदाबाद, बेंगलुरु, लखनऊ और दिल्ली रहेंगी।कैप्री ग्लोबल होल्डिंग्स  PVT. LTD ने लखनऊ की टीम को 757 करोड़ में खरीदा है। इसका साथ पुरुष आईपीएल की तरह अब महिला आईपीएल में लखनऊ की टीम भी खेलती नज़र आएगी। 

इनकी नीलामी हो चुकी है। इसमें सबसे ज्यादा बोली अहमदाबाद टीम के लिए लगी है, जो अडानी ग्रुप ने लगाई है। इसके बाद दूसरे नंबर पर मुंबई टीम को इंडियाविन स्पोर्ट्स ने खरीदा है, यह रिलायंस ग्रुप की कंपनी है। यानी इस बार महिला आईपीएल में फैन्स को अडानी ग्रुप और रिलायंस ग्रुप की टीमें आमने-सामने दिखेंगी।

पांचों टीमों को किसने कितने में खरीदा?

1. अडानी स्पोर्ट्सलाइन PVT. LTD, अहमदाबाद, 1289 करोड़ रु.
2. इंडियाविन स्पोर्ट्स PVT. LTD (रिलायंस ग्रुप), मुबंई, 912.99 करोड़
3. रॉयल चैलेंजर्स स्पोर्ट्स PVT. LTD, बेंगलुरु, 901 करोड़
4. जेएसडब्ल्यू जीएमआर क्रिकेट PVT. LTD, दिल्ली, 810 करोड़
5. कैप्री ग्लोबल होल्डिंग्स PVT. LTD, लखनऊ, 757 करोड़

https://twitter.com/BCCI/status/1618181540323946502?s=20&t=YjxWNtmxyi5YU-QjVtpB0Q

 

उधर महिला आईपीएल इस साल मार्च में कराने की बात सामने आ रही है। बताया जा रहा है कि यह टूर्नामेंट 31 मार्च से एक अप्रैल तक होने की संभावना है। विजेता टीम को छह करोड़ रुपया मिलेगा।

महिला आईपीएल में प्लेयर्स पर्स पहले सीजन में 12 करोड़ रुपये रहेगा। हालांकि जैसे-जैसे सीजन आगे बढ़ेंगा वैसे-वैसे इसमें इजाफा होगा।

बीसीसीआई के मुताबिक 5 साल बाद 18 करोड़ रुपये तक जा सकता है। दूसरे सीजन में 12 करोड़ रुपये से बढक़र 13.5 करोड़ हो जाएगा जबकि 2025 सीजन में 15 करोड़ रुपये हो जाएगा। इसी तरह से इसके बाद प्लेयर्स पर्स बढक़र 16.5 करोड़ रुपये और फिर 2027 में ये 18 करोड़ तक जाएगा।

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com