World Milk Day : दूध के साथ भूलकर भी ना लें ये पांच चीजें

जुबिली न्यूज डेस्क

पूरी दुनिया में एक जून को वर्ल्ड मिल्क डे मनाया जाता है। दूध का हमारे खानपान में क्या महत्व यह बताने की जरूरत नहीं है।

दूध सबसे पौष्टिक आहार में से एक माना जाता है। इसमें विटामिन, कैल्शियम, प्रोटीन, नियासिन, फॉस्फोरस और पोटैशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

 

पोषक तत्व से भरपूर दूध छोटे बच्चों से लेकर बूढ़े तक को पीने की सलाह दी जाती है। दूध के फायदों के प्रति लोगों को जागरुक करने के उद्देश्य से ही वर्ल्ड मिल्क डे मनाया जाता है।

हर इंसान अपने तरीके से दूध पीता है। कोई सादा दूध पीता है तो कोई चीनी या गुड़ के साथ। बच्चों को तो अधिकांश अभिभावक बाजार में बिकने वाले तमाम तरह के फूड सप्लीमेंट मिलाकर देते हैं।

वहीं एक्सपर्ट्स का कहना है कि खाने की कुछ चीजों के साथ दूध पीने से बचना चाहिए, क्योंकि ये सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। तो चलिए आज जानते हैं कि दूध के साथ किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए।

मछली के साथ दूध न लें

आयुर्वेद से लेकर एलोपैथ के जानकार मछली के साथ दूध पीने से मना करते हैं। दूध की तासीर ठंडी होती है जबकि मछली खाने से शरीर का तापमान बढ़ता है। इन दोनों का एक साथ सेवन करने से शरीर में असंतुलन पैदा करता है और इसकी वजह से शरीर में

केमिकल बदलाव भी आने लगते हैं।

दरअसल मछली-मीट के साथ दूध पीने से पाचन संबंधी समस्याएं होने लगती है और पेट में भारीपन बना रहता है।

केला-दूध लेने से बचे

खिलाड़ी या मेहनतकश लोग अक्सर दूध के साथ केला लेते हैं। अधिकांश लोग दूध और केले के कॉम्बिनेशन को काफी हेल्दी मानते हैं, लेकिन जानकार इससे समहत नहीं हैं।

विशेषज्ञों के अनुसार, केला और दूध साथ में लेना काफी भारी हो जाता है, जिससे इसे पचाने में काफी लंबा समय लग जाता है। इन दोनों को साथ में लेने से थकान भी महसूस होती है। इसलिए दूध और केले को अलग-अलग ही लेना चाहिए।

 

 

इन फलों के साथ न लें दूध

कई ऐसे फल है जिनके साथ दूध पीना नुकसानदायक होता है। जानकार इन फलों के साथ दूध लेने के लिए मना करते हैं।

दरअसल दूध पेट साफ करने का काम करता है, जबकि फलों में नेचुरल नमक और पानी होता जो यूरीन के जरिए किडनी साफ रखने का काम करता है।

इसलिए फल और दूध साथ में लेने से पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं और शरीर में टॉक्सिन बढ़ सकता है। इसकी वजह से उल्टी-दस्त की समस्या भी हो सकती है। इसलिए इन्हें अलग-अलग ही खाएं।

दूध के साथ खट्टी चीजें लेने से बचे

जानकारों का कहना है कि दूध में खट्टी या एसीडिक चीजें नहीं मिलानी चाहिए। विटामिन सी वाले फल भी दूध के साथ खाने से बचें।

दरअसल दूध को पचने में समय लगता है। दूध के साथ नींबू या कोई खट्टा फल खाने से ये पेट में जाकर गाढ़ा होने लगता है। इससे कन्जेशन, सर्दी, खांसी, चकत्ते और एलर्जी भी हो सकती है।

मूली और दूध

आयुर्वेद में मूली खाने के बाद तुरंत दूध पीने की मनाही है। दरअसल मूली गर्म होती है और दूध के साथ लेने से पेट में जलन हो सकती है।

दूध और मूली का सेवन अलग-अलग करना चाहिए, क्योंकि एक साथ ये पाचन प्रक्रिया में रुकावट डाल सकते हैं। जानकारों के अनुसार मूली या इससे बनी चीजें खाने के कम से कम दो घंटे बाद ही दूध पिएं।

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com