Sunday - 23 January 2022 - 2:11 AM

वो पांच खिलाड़ी जो दिला सकते है इंडिया को WORLD CUP

सैय्यद मोहम्मद अब्बास

विश्व कप के लिए टीम इंडिया का ऐलान हो गया है। इस टीम में कुछ चौंकाने वाले नाम है, जिसको लेकर क्रिकेट के जानकार बीसीसीआई की आलोचना कर रहे हैं।

पिछले दो साल से टीम इंडिया में अहम रोल अदा कर रहे अंबाती रायडू को महज तीन नाकाम पारी के बाद उनका टीम से पत्ता काट दिया गया है, जबकि युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को भी टीम इंडिया में जगह नहीं दी गई है।

भारतीय चयनकर्ताओं ने सबसे ज्यादा चौंकाने वाला फैसला रहा दिनेश कार्तिक को इंग्लैंड में विश्व के लिए टिकट दिया गया है। 12 साल बाद दिनेश कार्तिक को वर्ल्ड कप की टीम में जगह दी गई, लेकिन अब भी सवाल है कि वह अंतिम 11 में शामिल होंगे या नहीं।

पूर्व भारतीय कप्तान सुनील गावस्कर ने भी दिनेश कार्तिक के टीम में चुने जाने पर सवाल उठाया है। उन्होंने ऋषभ पंत के चयन न होने पर भी हैरानी जतायी है। उन्होंने कहा कि पंत एक ‘बेहतरीन’ बल्लेबाज है लेकिन चयनकर्ताओं को उनपर भरोसा नहीं है।

विश्व कप के 15 खिलाडिय़ों पर गौर किया जाये तो कुछ ऐसे खिलाड़ी है जो चल पड़े तो टीम इंडिया की राह विश्व कप में आसान हो जायेगी।

रोहित शर्मा

इस टीम में रोहित शर्मा सबसे खतरनाक बल्लेबाज है। विश्व कप में रोहित शर्मा पर अच्छी शुरुआत देने का दबाव रहेगा। दरअसल वन डे में रोहित शर्मा सबसे खतरनाक इसलिए माने जाते हैं क्योंकि उन्होंने इस फॉर्मेट में तीन दोहरे शतक लगाये हैं। इतना ही नहीं जिस दिन वह रंग होते हैं उस दिन गेंदबाजों की खैर नहीं होती है। विराट कोहली के बाद रोहित शर्मा भारतीय टीम के सबसे भरोसेमंद खिलाड़ी है। उन्होंने 206 वन डे में 47.4 के औसत से 8010 रन बनाये हैं। इस दौरान उन्होंने 22 शतक के साथ-साथ 41 अर्धशतक भी जड़े हैं।

विराट कोहली

विश्व क्रिकेट में विराट कोहली का डंका बजता है, हालांकि आईपीएल में विराट कोहली का बल्ला खामोशी की चादर ओढ़ा हुआ है लेकिन देश के लिए उनका प्रदर्शन हमेशा शानदार रहा है। विश्व कप में वह बतौर कप्तान एक बार फिर छाप छोडऩे को तैयार है। कोहली तीन नम्बर पर बल्लेबाजी करते हैं। जानकर उन्हें नम्बर तीन पर सर्वश्रेष्ठ  क्रिकेटर मानते हैं। विश्व कप में कोहली का बल्ला चल पड़ा तो टीम इंडिया की राह आसान हो जायेगी। दरअसल कोहली अकेले ही मैच जीताने का हुनर रखते हैं। विराट ने अब तक 227 वन डे में 10843 रन बनाये हैं जबकि उनका औसत भी गजब का है। 59.58 के औसत से रन बनाये हैं। शतक मामले में भी अव्वल नजर आ रहे हैं। उन्होंने अब तक 41 शतक लगाये हैं।

महेंद्र सिंह धोनी 

2011 विश्व कप विजेता टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी एक बार फिर टीम इंडिया के लिए सबसे बड़े मैच विनर साबित हो सकते हैं। माही के लिए यह आखिरी विश्व कप है। ऐसे में वह जीत के साथ विदायी लेना चाहेंगे। हाल के दिनों में उनकी फिटनेस और फॉर्म को लेकर कई सवाल उठाया जा रहे थे लेकिन उन्होंने हाल की सीरीज में कई मौकों पर टीम इंडिया की डूबती हुई कश्ती को बाहर निकाला है।

सबसे रोचक बात यह है कि उनकी मौजूदगी से विराट कोहली मैदान पर सर्वश्रेष्ठ  प्रदर्शन करने में कामयाब रहते हैं। इतना ही नहीं भले ही मैदान पर कोहली कप्तान हो लेकिन माही ही अपने अनुभव से विराट को अपना योगदान देते हैं। गेंदबाजों के हिसाब से फील्ड सजाने के लिए विराट की वह मदद करते हैं। बतौर बल्लेबाज भी उनके पास अच्छा खासा अनुभव है। मध्यक्रम में केदार जादव के साथ मिलकर भारतीय पारी को संभाल सकते हैं। उन्होंने अब तक 341 वन डे में 10500 रन बनाये हैं।

हार्दिक पांडेया

विश्व कप में हार्दिक पांडेया टीम इंडिया के लिए ट्रंप कॉर्ड हो सकते हैं। हार्दिक पांडेय अभी हाल में एक विवाद में फंस चुके हैं। इसके बाद लगा था कि शाायद ही वह विश्व कप खेल सके लेकिन अब ये सब अतीत है। विश्व कप की टीम में हार्दिक पांडेया का रोल काफी अहम होने जा रहा है। बतौर गेंदबाज उनके पास अच्छी पेस है और मौका पडऩे पर वह बल्लेबाजी भी अच्छी खासी कर सकते हैं। उन्होंने कई मौकों पर तेजी से रन बनाकर टीम इंडिया को जीत दिलायी है।

जसप्रीत बुमराह

इंग्लैंंड में होने वाले विश्व कप में बुमराह अहम साबित हो सकते हैं। उन्होंने इंग्लैंंड दौरे पर अपनी रफ्तार से बल्लेबाजों को चकमा दिया था। उनकी गेंदों में रफ्तार है और स्विंग कराने की गजब की क्षमता है। ऐसे में वह टीम इंडिया की गेंदबाजी के सबसे अहम किरदार माने जा रहा है। इंग्लैंंड की पिच पर उनकी गेंदों की तेजी से दुनिया के कई धाकड़ बल्लेबाजों के लिए खतरा साबित हो सकती है।

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com