Sunday - 1 August 2021 - 1:22 AM

World Blood Donor Day: रक्तदान से होंगे ये बड़े फायदें, कैंसर का खतरा होगा कम…

जुबिली न्यूज़ डेस्क

आपको ये बात जानकर हैरानी होगी कि ब्लड डोनेट करने से न सिर्फ जान बचाई जाती है बल्कि ये हमारे खुद के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होता है. कई लोग रक्तदान करने से हिचकिचाते है. डॉक्टर बताते हैं कि रक्तदान करने से दिल की सेहत में सुधार और वजन कंट्रोल करने के साथ-साथ हमारे हेल्थ को भी कई फायदे होते है. ये रक्त देने वाले व्यक्ति और मन दोनों पर बहुत अच्छा प्रभाव डालता है, इसलिए लोगों को रक्तदान के लिए जागरूक होने के लिए 14 जून को “वर्ल्ड ब्लड डोनर डे” मनाया जाता है.

दिल को रखे तंदरुस्त-

ब्लड डोनेट करने से आपके दिल की सेहत को सुधार जा सकता है और दिल की बीमारियों और स्ट्रोक के खतरे को कम करता है. एक शोध में माना गया है की खून में आयरन की ज्यादा मात्रा हमारे दिल के खतरे को बढ़ा सकती है, इसलिए नियमित रूप से रक्तदान करने से आयरन की ज्यादा मात्रा नियंत्रित हो जाती है.

रक्तदान करे वजन कंट्रोल-

रक्तदान करने से कैलोरी जलाने और वजन को कम करने में मदद कर सकता है. लाल रक्त कोशिकाएं (RED BLOOD CELLS) का स्तर अगले कुछ महीने में बराबर हो जाता है. सही खान-पान और रोजाना व्यायाम से वजन को नियंत्रित करने में मदद मिलती है, हालांकि वजन कम करने का यह कोई नियम नही है इसलिए इसके अधिकता से बचे और जैसा एक्सपर्ट कहते है, वहीं करें.

आपको ये बात जानकर हैरानी होगी की नियमित अन्तराल पर रक्तदान करने से अपने शरीर से आयरन की अधिकता से बचने के साथ-साथ कुछ निश्चित प्रकार के कैंसर के खतरे को भी कम किया जा सकता है.

फ्री हेल्थ चेकअप-

रक्तदान से हमारे सेहत को होने वाले इन फायदों के आलावा रक्तदान से पहले आपके खून और आपकी सेहत की निःशुल्क जांच भी हो जाती है , जिसमे खून की जांच में हिमोग्लोबिन के स्तर का पता लगाया जाता है और कुछ बीमारियों के आशंका की भी जांच की जाती है. खून की जांच से यह पता लगाया जाता है की व्यक्ति रक्तदान के लिए तैयार है या नहीं. रक्तदान के जरिये आप अपनी सेहत के बारे में भी जान सकते है.

यह भी पढ़ें : शत प्रतिशत कैदियों को वैक्सीन लगाने वाला पहला राज्य बना मध्य प्रदेश

यह भी पढ़ें : इंसानियत शर्मसार: स्कूल टॉयलेट में युवक ने किया 7 साल की बच्ची के साथ रेप

यह भी पढ़ें : … तो शिल्पा शेट्टी की वजह से नहीं टूटी थी राज कुंद्रा की शादी

यह भी पढ़ें : लालू यादव से अखिलेश की मुलाक़ात से यूपी की सियासत गर्म

18-60 साल की उम्र का कोई भी व्यक्ति रक्तदान कर सकता है, बस… इसके लिए जरूरी है की आप स्वस्थ हो. अगर आप कोई दवा दे रहें हो या आपको कोई बीमारी है तो बेहतर होगा की आप रक्तदान के वक्त हो रही जांच के समय पूरी जानकारी दें.

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com