Tuesday - 22 September 2020 - 6:30 PM

चीन ने क्यों बदला कोरोना वायरस का नाम

न्यूज डेस्क

पूरी दुनिया में इस समय कोरोना वायरस का खौफ बना हुआ है। चीन से शुरु हुआ यह वायरस दुनिया के कई देशों में अपना पांव पसार लिया है। फिलहाल चीन के नेशनल हेल्थ कमीशन ने इस वायरस को एक अस्थायी ऑफिशियल नाम नॉवल कोरोना वायरस निमोनिया या NCP दिया है।

चीन के स्वास्थ्य आयोग ने शनिवार को एक प्रेस कांफ्रेंस में इस नए नाम का ऐलान किया। चीन के स्वास्थ्य आयोग ने बताया कि इस नए वायरस को कोई स्थाई नाम दिए जाने तक चीन में चीनी सरकार के विभागों और संस्थानों द्वारा इसी नाम का इस्तेमाल किया जाना चाहिए।

गौरतलब है कि नए वायरस का नाम इंटरनेशनल कमेटी ऑन टैक्सोनॉमी ऑफ वायरस द्वारा रखा जाता है। साइंटिफिक जर्नल और कमेटी को एक नाम सबमिट कर दिया है और कुछ दिनों में इसके नए नाम को घोषित किए जाने की उम्मीद है।

वहीं एक ब्रिटिश वैज्ञानिक ने कोरोना के कहर पर चौकाने वाला दावा किया है। 7 जनवरी को ब्रिटिश वैज्ञानिक जॉन एडमंड्स ने चेतावनी देते हुए कहा कि दुनियाभर में कोरोना  से संक्रमित जो आंकड़े बताए जा रहे हैं उसकी संख्या 10 गुना ज्यादा तक हो सकती है।

उन्होंने यह भी कहा कि यह बीमारी देखने में बहुत हल्की लगती है और अगर कोई जांच नहीं करवाता है तो इसका पता नहीं चलता। इसके अलावा कोई भी टेस्ट 100 फीसदी सेंसिटिव नहीं होता इसलिए यह कहना गलत नहीं है कि सिर्फ 10 फीसदी मामलों का ही अभी पता चला हो।

यह भी पढ़ें :राहुल गांधी सबक क्यों नहीं लेते ?

यह भी पढ़ें :दिल्ली चुनाव : वोटिंग के बीच केजरीवाल और स्मृति ईरानी में हुई भिडंत

प्रोफेसर जॉन एडमंड्स ने स्वीकार किया कि इस महामारी के मामलों में अधिकतर ‘अंदाज’ पर आधारित होता है। अगर बड़ी संख्या में मामले सामने आते हैं तो मैनपावर की कमी के चलते सबकी पुष्टि करना बहुत मुश्किल हो जाता है। समय सब बताएगा।

वहीं कई अन्य वैज्ञानिकों ने चेतावनी दी थी कि वायरस के कई देशों में फैलने और दो हफ्तों तक इसके पता न लगने व टेस्टिंग प्रक्रिया के भरोसेमंद ना होने के चलते इस वायरस का पता लगाना मुश्किल है।

मालूम हो कि अब तक कोरोना वायरस से कुल 722 लोगों की मौत हो चुकी है। 7 जनवरी को को हुबेई में 81 और दूसरे प्रांतों में 5 और मौतें हुईं, जबकि शनिवार को हुबेई में 2,841 नए मामलों की पुष्टि हुई। अब तक हुबेई में कुल 24,953 मामले सामने आ चुके हैं और 699 लोगों की मौत हो चुकी है।

यह भी पढ़ें : गिरिराज की अपील, कहा-दिल्ली को इस्लामिक स्टेट बनने…

यह भी पढ़ें : AAP की जीत में सफलता तलाशती कांग्रेस

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com