Wednesday - 28 September 2022 - 8:07 AM

मौजूदा कोरोना वैक्सीन ओमिक्रॉन वेरिएंट से लड़ने में कारगर: WHO

जुबिली न्यूज डेस्क

कोरोना के नये वेरिएंट ओमिक्रॉन की वजह से पूरी दुनिया में दहशत का माहौल है। कई देशों में तो लॉकडाउन भी लग गया है। ओमिक्रॉन को लेकर कहा जा रहा है कि यह इतना खतरनाक है कि इस पर कोरोना की वैक्सीन भी कारगर नहीं है।

लेकिन ऐसा नहीं है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के एक अधिकारी का कहना है कि दुनिया में इस समय लगाए जा रहे कोरोना के टीके, कोविड के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन से लडऩे में सक्षम हैं।

WHO की ओर ये यह बयान उस समय आया है जब दक्षिण अफ्रीका की एक लैब में परिक्षणों के बाद ये पाया गया है कि ओमिक्रॉन पर फाइजर के टीके का आंशिक असर ही हुआ है।

यह भी पढ़ें :  बिहार में शराबबंदी को दिखाया ठेंगा ! समस्तीपुर में 3 मजदूरों की मौत

यह भी पढ़ें :  यूपी बीजेपी के नारे में हिंदी के साथ उर्दू के इस्तेमाल पर जावेद अख्तर ने ली चुटकी

यह भी पढ़ें :  ‘मास्टर ब्लास्टर’ की बेटी सारा तेंदुलकर का मॉडलिंग वाला VIDEO अपने देखा क्या ?

लेकिन डब्ल्यूएचओ के डॉ. माइक रयान ने कहा कि ऐसा कोई संकेत नहीं है कि ओमिक्रॉन वेरिएंट पर वैक्सीन का असर, बाकी वेरिएंट की तुलना में कम होगा।

डॉ. रयान ने कहा, “हमारे पास बहुत ही प्रभावी टीके हैं जो गंभीर बीमारी और अस्पताल में भर्ती होने के मामले में अब तक सभी वेरिएंट के खिलाफ प्रभावी साबित हुए हैं। ये सोचने का कोई कारण नहीं है कि ओमिक्रॉन पर इनका असर कम होगा।”

उन्होंने कहा कि शुरुआती आंकड़ों से पता चलता है कि ओमिक्रॉन ने डेल्टा और अन्य वेरिएंट की तुलना में कम लोगों को संक्रमित किया है। उनके मुताबिक ये बात इसके कम गंभीर होने की दिशा में इशारा करती है।

दक्षिण अफ्रीकी रिसर्च के हिस्सा रहे वायरोलॉजिस्ट प्रो. एलेक्स सिंगल कहते हैं कि ओमिक्रॉन की वैक्सीन एंटीबॉडी से बचने की क्षमता “अधूरी” है।

यह भी पढ़ें : चन्नी के ‘काले अंग्रेज’ वाले बयान पर केजरीवाल ने क्या कहा?

यह भी पढ़ें : योगी सरकार काशी में जो करने जा रही है इतिहास में किसी मुख्यमंत्री ने नहीं किया

यह भी पढ़ें : हरिशंकर तिवारी के बेटों को मायावती ने बसपा से निकाला

उन्होंने कहा कि 12 लोगों के ब्लड टेस्ट के आधार पर परिणाम ओमिक्रॉन से खतरे पर मेरी अपेक्षा से बेहतर था।

प्रो. सिगल ने कहा कि कोरोना वैक्सीन अभी भी इस संस्करण के खिलाफ असरदार हो सकती है। उनके अनुसार स्टडी से पता चलता है कि कोरोना के नए वेरिएंट के विरुद्ध बूस्टर (अतिरिक्त टीका) एक महत्वपूर्ण कदम हो सकता है।

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com