Wednesday - 8 February 2023 - 11:55 AM

कानपुर में यह कैसा कहर!108 की हार्ट अटैक से मौत, जानें क्यों

जुबिली न्यूज डेस्क

कानपुर. यूपी के कानपुर में लगातार ठंड का सितम जारी है. न्यूनतम तापमान 2 डिग्री तक पहुंच गया है.कहर बरपा रही ठंड की वजह से लोग बीमार हो रहे हैं. इस भीषण ठंड में हार्ट के मरीजों को काफी दिक्कत हो रही है. आलम यह है कि लोगों की हार्ट अटैक से जान तक जा रही है. कानपुर के हृदय रोग संस्थान के आंकड़े कुछ यही कहानी बयां कर रहे हैं कि लगातार शहर में हार्ट के मरीज मौत का शिकार हो रहे हैं.

हार्ट अटैक से मौतों का आंकड़ा केवल कानपुर में क्यों

बता दें, हार्ट अटैक से मौतों का आंकड़ा केवल कानपुर हृदय रोग संस्थान से ही सामने आ रहा है. ग्रामीण इलाकों और अन्य सीएचसी अस्पतालों व सरकारी अस्पतालों के आंकड़े इसमें शामिल नहीं है. डॉक्टरों के मुताबिक सर्दियों में बीपी के मरीजों और बुजुर्ग लोगों को अधिक दिक्कतें हो रही हैं. ऐसे में कानपुर के हृदय रोग संस्थान ने एक कंट्रोल रूम शुरू किया और हेल्पलाइन नंबर जारी कर लोगों को मदद पहुंचाने का रास्ता बनाया है, ताकि लोगों की जान बचाई जा सके. रोजाना ओपीडी में 600 से अधिक मरीज पहुंच रहे हैं. हृदय रोग संस्थान में 500 से ज्यादा मरीजों का इलाज चल रहा है पिछले एक  सप्ताह में हार्ट अटैक से 108 मौतें हो गई हैं.

सर्दी में एहतियात बरतने की जरूरत

हृदय रोग संस्थान के निदेशक विनायक डॉ कृष्ण का कहना है कि लोगों को ऐसी सर्दी में एहतियात बरतने की जरूरत है. अपने आप को गर्म कपड़ों से ढक कर रखें और जरूरत पड़ने पर ही बुजुर्गों को घर से बाहर ले जाएं. दिल के मरीजों को खास ध्यान रखने की जरूरत है. 1 जनवरी 2023 से 8 जनवरी तक 108 रोगियों की मौत कार्डियोलॉजी प्रबंधक के आंकड़ों के मुताबिक हार्ट अटैक से हुई है.

ये भी पढ़ें-किसने कहा-राहुल गांधी गंभीर नेता, PM बनने की काबिलियत?

इलाज के दौरान 51 रोगियों की मौत

जारी आंकड़ों के अनुसार 51 रोगियों की मौत अस्पताल में इलाज के दौरान हुई और 57 रोगी ब्रॉट डेड लाए गए जिनकी मौत अस्पताल पहुंचने से पहले हो गई थी. कानपुर के हृदय रोग संस्थान के निदेशक डॉ विनय कृष्ण ने बताया कि संस्थान के डॉक्टर और कर्मचारी लगातार मरीजों की देखभाल और उनका इलाज कर रहे हैं. इसीलिए प्रयास किया गया है और हेल्पलाइन नंबर जारी कर दिया गया जिससे लोगों की जान बचाई जा सके.फिलहाल डॉक्टरों की सलाह माने तो सर्दी में खुद को संभाल कर रखे, ठंड से बचाव करें, गर्म कपड़ों का इस्तेमाल करें.

ये भी पढ़ें-अमेरिका में रचा इतिहास, पहली महिला सिख जज के रूप में ली शपथ, जानें

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com