Thursday - 21 November 2019 - 6:50 AM

West Indies Vs Afghanistan : इंडीज की अफगान फतह से सीरीज भी कब्जे में

सैय्यद मोहम्मद अब्बास

लखनऊ। शेल्डन कॉटरेल, हेडन वॉल्स  व रोस्टन चेस की घातक गेंदबाजी के बदौलत मेहमान वेस्टइंडीज की टीम ने अफगानिस्तान को अटल इकाना स्टेडियम पर शनिवार को 47 रन से पराजित कर  तीन मैचों की वन डे सीरीज में 2-0 की अहम बढ़त बनाकर सीरीज भी अपने नाम कर ली है। शेल्डन कॉटरेल,हेडन वॉल्स  व रोस्टन चेस ने क्रमश: तीन-तीन विकेट चटकाये।

टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करने उतरी वेस्टइंडीज की टीम ने 50 ओवर में नौ विकेट पर 247 रन का स्कोर बनाया। जवाब में अफगानिस्तान की टीम ने  45.4 ओवर में 200 रन का स्कोर ही बना सकी। अफगानिस्तान की टीम की तरफ से नाजीबुल्लाह जादरान (56) व मोहम्मद नबी (32) की शानदार पारी खेली लेकिन अपनी टीम को जीत तक नहीं पहुंचा सके।


अफगान की शुरुआत रही बेहद खराब

अफगानिस्तान की शुरुआत बेहद खराब रही और ओपनर बल्लेबाज जावेद अहमदी (00)शेल्डन कॉटरेल की गेंद को पुल करने चक्कर में कट एंड बोल्ड हो गए। इस समय अफगान का स्कोर केवल एक रन ही था। इसके बाद तीन नम्बर पर बल्लेबाजी करने आये रहमत शाह ने हजरतुल्लाह जाजाई के साथ पारी को संभालते हुए दूसरे विकेट के लिए 53 रन जोड़े लेकिन खतरनाक लग रहे रहमत शाह (33) बनाकर रन आउट हो गए। दूसरी ओर हजरतुल्लाह जाजाई (23) रन के योग पर चेंज की गेंद पर शेल्डन कॉटरेल पर लपक लिया गया। उस समय अफगानिस्तान टीम का स्कोर 61 रन था। इसके बाद उसे दो और झटके लगे और उसकी आधी टीम 109 रन के स्कोर पर पावेलियन लौट चुकी थी।


निकोलस पूरन व एविन लुईस ने वेस्टइंडीज को संभाला

इससे पूर्व निकोलस पूरन (67) व एविन लुईस (54) के अर्धशतक की बदौलत वेस्टइंडीज ने किसी तरह से अफगानिस्तान के खिलाफ पहले बल्लेबाजी करते हुए किसी तरह से निर्धारित 50 ओवर में नौ विकेट पर 247 रन के स्कोर तक पहुंच सकी। राजधानी लखनऊ के अटल इकाना स्टेडियम पर दूसरे वन मुकाबले में अफगानिस्तान टीम के कप्तान राशिद खान ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल करने वाली वेस्टइंटीज की टीम ने शुरुआत अच्छी की और ओपनर बल्लेबाज ओपनर शाई होप (43) और एविन लुईस (54) ने पहले विकेट के लिए 24.4 ओवर में 98 रन जोड़कर अफगानिस्तान टीम को थोड़ा परेशानी में डाल दिया था लेकिन कप्तान राशिद खान ने खुद गेंद थामी और शाई होप उनकी गुगली को समझ नहीं सके और पगबाधा हो गए।

इसके बाद दूसरे ओपनर एविन लुईस (54) को स्लोव लेफ्ट ऑम स्पिनर जावेद की गेंद पर बोल्ड हो गए। उस समय वेस्टइंडीज का स्कोर दो विकेट पर 106 रन था। इसके बाद अफगानिस्तानी गेंदबाजों ने वेस्टइंडीज टीम को खुलकर खेलने नहीं दिया और आधी टीम 39.3 ओवर में 160 रन के स्कोर पर पावेलियन जा चुकी थी।

विकेटों के पतझड़ के बीच पांचवें नम्बर पर बल्लेबाजी करने आये निकोलस पूरन ने बल्लेबाजी की कमान संभालते हुए वेस्टइंडीज का स्कोर 247 रन के स्कोर तक पहुंचाया। हालांकि इस दौरान अनुभवी बल्लेबाज हेटमायर बेहद खतरनाक लग रहे थे लेकिन उनकी पारी का अंत मोहम्मद नबी ने ने किया। उन्होंने 34 रन का योगदान दिया। वेस्टइंडीज के लिए कप्तान पोलॉर्ड नाकाम साबित हुए। निकोलस पूरन ने 50 गेंदों पर सात चौके और एक छक्के की मदद से 67 रन की तेज पारी खेली।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com