Friday - 27 November 2020 - 2:27 PM

ये शादी बनी काल : पहले फैला कोरोना और फिर उसके बाद…

जुबिली स्पेशल डेस्क

पूरी दुनिया में कोरोना का कहर जारी है। कोरोना की वजह से लोग घर में कैद होने पर मजबूर है। इतना ही नहीं लोग कोरोना से बचने के लिए किसी भी समारोह में जाने से किनारा कर रहे हैं।

भीड़भाड़ वाले इलाकों में जाने से बचने के लिए कहा जा रहा है। इसके साथ ही कोरोना की वजह से कई समारोह को टाल दिया गया है। हालांकि शादी समारोह फिर से शुरू हो गए है लेकिन कोरोना के दौर में एक शादी ऐसी हुई जो काल बन गई है।

जानकारी के मुताबिक कोरोना वायरस की वजह से एक शादी सुर्खियों में आ गई , जहां कोरोना ने दस्तक दी और 177 लोगों में वायरस फैल गया और 7 लोगों की मौत हो गई।

हालांकि पूरा मामला भारत का नहीं है बल्कि अमेरिका के ‘मेन’ नाम के राज्य की बतायी जा रही है। बताया जा रहा है कि इस शादी से कोरोना फैलने की स्टडी अमेरिका की स्वास्थ्य संस्था सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल ने की है।

सीडीसी ने इस शादी को लेकर जो रिपोर्ट पेश की वो बेहद चौंकाने वाली है। रिपोर्ट में बताया गया है कि शादी कार्यक्रम सात अगस्त को था। इस शादी समारोह में एक व्यक्ति को कोरोना हुआ था और कुल 55 लोगें से 27 लोग कोरोना की चपेट में आए।

इस शादी समारोह में कोरोना को लेकर कोई सतर्कता नहीं बरती गई और किसी ने मॉस्क भी नहीं पहना था और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया था। शुरुआत में स्थानीय कम्युनिटी में कोरोना के 27 मामले सामने आए और इसी दौरान एक की मौत हो गई।

ये भी पढ़े: माफिया बृजेश सिंह को इस मामले में लगा तगड़ा झटका

ये भी पढ़े: अमेरिका : विस्कॉन्सिन के मॉल में हुई गोलीबारी

ये भी पढ़े: कांग्रेस में बढ़ी अंतर्कलह, कपिल सिब्बल ने उठाए आलाकमान पर सवाल

वहीं, शादी में शामिल एक गेस्ट अगले दिन अपने पिता से मिलने गया। उसके पिता स्वास्थ्यकर्मी हैं। वह भी कोरोना से बीमार हो गए और वे जिस केयर होम में काम कर रहे थे, वहां के 38 स्टाफ और अन्य लोग संक्रमित हो गए।

जरूरी बात यह है कि ये सभी लोग शादी समारोह से करीब 160 किमी दूर रहते थे, इनमें से 6 लोगों की मौत हो गई और इनमें से कोई भी व्यक्ति शादी में नहीं गया था।

एक अन्य गेस्ट शादी समारोह से 320 किमी दूर जेल में काम करता था। शादी के एक हफ्ते बाद इस व्यक्ति में संक्रमण के लक्षण मिले। हालांकि, वह जेल में काम करता रहा। इसकी वजह से 18 स्टाफ और 48 कैदियों में कोरोना फैल गया।

स्टाफ के परिवार के 16 लोग भी संक्रमित हो गए। कुल मिलाकर देखा जाये तो कोरोना को लेकर थोड़ी सी लापावाही कितनी महंगी साबित हो सकती है। कोरोना लगातार खतरनाक हो रहा है। दुनियाभर में अबतक पांच करोड़ 65 लाख कोरोना वायरस के मामले सामने आ चुके हैं। इनमें से, अबतक 13 लाख 53 हजार 871 लोगों की मौत हो चुकी है।

भारत में कोरोना का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। लॉकडाउन से अनलॉक का सफर अब कर्फ्यू की ओर बढ़ने लगा है। देश के कई राज्‍यों में इसकी शुरूआत भी हो गई है। राजधानी दिल्‍ली में कोरोना की तीसरी लहर ने अपना प्रकोप दिखाना शुरू कर दिया है।

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com