Thursday - 6 May 2021 - 7:14 PM

…तो इस मामले में यूपी छोड़ेगा केरल, गुजरात और महाराष्ट्र को पीछे

लखनऊ। उत्‍तर प्रदेश हवाई सेवा के क्षेत्र में सबसे ऊंची उड़ान भरने के लिए तैयार है। योगी सरकार यूपी को देश में सबसे ज्‍यादा हवाई सेवाओं वाला राज्‍य बनाने जा रही है।

बहुत जल्‍द यूपी पांच इंटरेशनल हवाई अड्डों से लैस होगा । मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍य ने सरकार के चार साल पूरे होने के अवसर पर यूपी में हवाई सेवाओं के विस्‍तार की योजना का खाका पेश किया।

लोकभवन में आयोजित कार्यक्रम में सीएम योगी ने कहा कि राज्‍य सरकार प्रदेश में 21 नए एयरपोर्ट और 7 हवाई पट्टियों के निर्माण पर काम कर रही है। उन्‍होंने कहा कि बहुत जल्‍द जेवर, कुशीनगर, और अयोध्या से इंटरनेशनल उड़ान शुरू होगी।

पिछले चार सालों की बात की जाये तो योगी सरकार ने हवाई सेवाओं के विस्तार के लिए पूरा जोर लगाया है। इतना ही सरकार विकास को गति देने के लिए हवाई सेवाओं को और बेहतर करना चाहती है।

ये भी पढ़े :  3 करोड़ राशन कार्ड रद्द किये जाने के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने क्या कहा?

ये भी पढ़े : कर्नाटक सेक्स सीडी कांड : वीडियो में दिखने वाली महिला गायब

ये भी पढ़े :  तो इस योजना में एमपी नें हासिल किया प्रथम स्थान 

जानकारी के अनुसार लखनऊ,वाराणसी और अयोध्या में बहुत जल्द हवाई सेवाओं को ध्यान में रखकर पांच अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट बनाने की योजना है। वहीं कुशीनगर को इंटरनेशनल एयरपोर्ट के लिए डीजीसीए का लाइसेंस मिल
चुका है। इसके साथ ही यहां पर यूपी का तीसरा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा होगा। जेवर में नोएडा इण्टरनेशनल एयरपोर्ट और अयोध्या अंतरराष्ट्रीय  एयरपोर्ट के निर्माण काम और तेज कर दिया गया है।

ये भी पढ़े : ट्रोल होने के बाद भी तीरथ सिंह को फटी जीन्स से है दिक्कत

ये भी पढ़े : टीवी की सीता के बाद अब बीजेपी में शामिल हुए ‘राम’

बता दे कि प्रयागराज, कानपुर, हिण्डन, बरेली हवाई अड्डे संचालित किए जा चुके हैं । इसके आलावा 21 एयरपोर्ट के निर्माण पर कार्य चल रहा है। सीएम ने कहा कि 2017 तक लखनऊ और वाराणसी समेत सिर्फ 2 एयरपोर्ट थे जबकि आज 8 एयरपोर्ट कार्यरत हैं ।

इसके साथ ही हवाई अड्डों को बेहतर कनेक्टिविटी और जन सुविधा के लिहाज से प्रदेश के 17 एयरपोर्ट टर्मिनल्स को कम से कम 2 लेन मार्ग से जोड़ा जा रहा है ।

राज्य सरकार की योजना प्रदेश के हर क्षेत्र को हवाई सेवाओं से जोड़ते हुए आम लोगों को सस्ती, सुलभ और सुरक्षित हवाई सेवाएं उपलब्ध कराने की है।

गौरतलब है कि हवाई सेवाओं के लिहाज से देश में फिलहाल केरल, गुजरात और महाराष्ट्र जैसे राज्य आगे हैं। नए हवाई अड्डे तैयार होने और अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डों की संख्या 5 होने के बाद यूपी देश में हवाई सेवाओं के मामले में भी सबसे आगे होगा।

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com