Sunday - 15 September 2019 - 8:02 PM

यूपी पुलिस के सिपाही ने पास की UPSC परीक्षा, बिना छुट्टी लिए की पढ़ाई

न्‍यूज डेस्‍क

जॉब के साथ पढ़ाई जारी रख पाना आसान नहीं होता। उस पर अगर आप उत्‍तर प्रदेश के पुलिस विभाग में हो तो ये काम और मुश्किल हो जाता है। लेकिन अगर आप चाह लो तो अपनी मेहनत से सब हासिल कर सकते हो। इस बात का सिद्ध किया है  गोरखपुर के सीओ कैंट की सुरक्षा में तैनात कॉन्स्टेबल विशाल कुमार सिंह ने।

दरअसल, सीओ कैंट की सुरक्षा में लगे यूपी पुलिस के सिपाही विशाल कुमार सिंह ने संघ लोक सेवा आयोग की ओर से आयोजित CAF यानी सेंट्रल आर्म्ड फोर्स (असिस्टेंट कमांडेंट) की परीक्षा पास कर अपने परिवार और पुलिस का मान बढ़ाया है।

गाजीपुर के मूल निवासी विशाल कहते हैं कि उनका लक्ष्य आईपीएस बनना है। वो आगे चलकर उसे हासिल का प्रयास करेंगे। खास बात ये है कि विशाल ने अपनी पढ़ाई करने के लिए कभी अपनी जॉब से समझौता नहीं किया।

विशाल ने बताया कि यूपीएससी की तैयारी करने के लिए उसने कभी छुट्टी नहीं ली। उन्होंने कहा, ड्यूटी पूरी करने के बाद वो घर पहुंचकर परीक्षा की तैयारियों में जुट जाते थे। विशाल ने बताया कि वो रोज दो घंटे पढ़ाई करते थे, क्योकि रोजाना पढ़ाई से जरूर सफलता मिलती है।

विशाल ने बताया कि रोजाना पढ़ाई के साथ-साथ देश-दुनिया की अहम जानकारी के लिए अखबार रोज पढ़ना चाहिए। CDS यानी सेंट्रल डिफेंस सर्विसेज की परीक्षा पास करने वाले विशाल बताते हैं कि पहले वो सेना में भर्ती होना चाहते थे, लेकिन एनडीए की परीक्षा पास नहीं कर सके।

देश की आंतरिक सुरक्षा में रुचि रखने वाले विशाल सिंह के मुताबिक वो अब देश के लिए कुछ नया करना चाहते हैं। वो मानते हैं कि देश के सामने कई चुनौतियां है और इन्हें पूरा करने के लिए वो अपना योगदान देंगे। उन्होंने कहा कि प्रयास करते रहना चाहिए इससे सफलता जरूर मिलेगी।

विशाल कहते हैं कि हमेशा सकारात्मक विचारधारा रखनी चाहिए। उन्होंने बताया कि वो अपने गांव जाकर युवाओं को प्रेरणा देते है, जिससे गांव से और भी युवा परीक्षा पास कर देश की सेवा कर सकें।

विशाल उन लाखों-करोड़ों युवाओं के लिए एक मिशाल हैं जो जॉब करते हैं और उसकी वजह अपनी पढ़ाई आगे जारी नहीं रख पाते हैं। ऐसे में अगर आप भी जॉब करते हैं तो विशाल की तरह पढ़ाई भी जारी रखिए। मेहनत करने पर सफलता अवश्‍य मिलेगी।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com