Saturday - 13 August 2022 - 3:27 PM

अयोध्या की इस मस्जिद की तरफ दुनिया के पर्यटक खुद ही खिंचे चले आयेंगे

प्रमुख संवाददाता

लखनऊ. बाबरी मस्जिद के मुआवज़े के तौर पर अयोध्या के धन्नीपुर गाँव में मिली पांच एकड़ ज़मीन पर बनने वाली शानदार मस्जिद की तस्वीर सामने आ गई है. यह मस्जिद बनकर तैयार होगी तो भारतीय आर्किटेक्चर का बेजोड़ नमूना नज़र आयेगी.

अयोध्या में बन रही यह मस्जिद दुनिया की गिनी चुनी शानदार मस्जिदों में से एक होगी. इस मस्जिद के साथ ही एक अस्पताल, संग्रहालय और लाइब्रेरी भी बनाई जायेगी. इस मस्जिद का निर्माण सुन्नी वक्फ बोर्ड की देखरेख में इंडो इस्लामिक कल्चरल फाउंडेशन करेगा.

जामिया मिलिया इस्लामिया यूनीवर्सिटी के आर्किटेक्चर डिपार्टमेंट के डीन प्रोफ़ेसर एस.एम.अख्तर ने बताया कि यह धार्मिक इमारत इंसानियत की सेवा के मद्देनज़र तैयार की जा रही है. इस मस्जिद के साथ ही अस्पताल को भी उतने ही जातन से तैयार किया जाएगा. उन्होंने बताया कि तैयार होने के बाद मस्जिद एक नायाब इमारत की शक्ल में उभरकर सामने आयेगी.

प्रोफ़ेसर एस.एम.अख्तर ने बताया कि यह मस्जिद पूरी दुनिया के लिए आकर्षण का केन्द्र बनेगी. इसकी कलात्मक शैली और इसका शानदार आर्किटेक्चर पूरी दुनिया देखेगी. इस्लामिक स्थापत्य का यह शानदार नमूना होगी. इस मस्जिद में भारत की आर्ट भी दिखेगी और इस्लामिक स्थापत्य भी. इस मस्जिद में आमतौर पर दिखने वाली मस्जिदों जैसा कुछ नहीं होगा.

यह भी पढ़ें : 26 जनवरी को शुरू होगा अयोध्या में मस्जिद निर्माण

यह भी पढ़ें : अयोध्या में बनने वाली मस्जिद के ट्रस्ट में नहीं होगा सरकारी प्रतिनिधि

यह भी पढ़ें : इंडो इस्लामिक आर्किटेक्चर पर आधारित होगी अयोध्या में बनने वाली मस्जिद

यह भी पढ़ें : डंके की चोट पर : 28 बरस हो गए राम को बेघर हुए

उन्होंने बताया कि मस्जिद इबादतगाह होती है लिहाज़ा इसे इबादतगाह की शक्ल में ही बनाया जा रहा है. पर्यटकों को दिमाग में रखकर हम इसे तैयार नहीं कर रहे हैं लेकिन यह मस्जिद इतनी नायाब होगी कि पर्यटक इसकी तरफ खुद ब खुद खिंचे चले आयेंगे.

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com