Tuesday - 7 February 2023 - 11:53 PM

पर्यटकों की संख्या देख पर्यटन के अधिकारी भी दंग

जुबिली पोस्ट ब्यूरो

लखनऊ। यूपी पर्यटन विभाग की ‘यूपी नहीं देखा तो इंडिया नहीं देखा’ टैगलाइन धीरे-धीरे अपना रंग दिखा रही है। तभी तो पिछले साल प्रदेश में आने वाले टूरिस्ट की संख्या में 21.60 फीसद का इजाफा हुआ है, जबकि 2017 में यह वृद्धि 9.61 फीसद थी।

विभाग की ओर से जारी टूरिस्ट डेटा- 2018 के अनुसार प्रदेश में स्वदेशी टूरिस्ट की संख्या में जहां 21.84 फीसद का इजाफा हुआ है वहीं विदेशी टूरिस्ट की संख्या 6.31 फीसद बढ़ी है। इस आकड़े से उत्साहित पर्यटन विभाग उम्मीद कर रहा है कि प्रदेश की कानून व्यवस्था में होने वाला सुधार और कनेक्टिविटी सुविधा आने वाले वर्षो में और भी अधिक पर्यटकों को आकर्षित करेगी।

यूपी में पर्यटकों की संख्या में करीब 21.60 का इजाफा, रंग ला रही ‘यूपी नहीं देखा तो इंडिया नहीं देखा’ की टैग लाइन

लेकिन जो बात गले से न उतरने वाली है वो ये है की यूपी की आबादी से ज्यादा तो यहाँ पर्यटकों का आंकड़ा बताया गया है, खैर बात तो तब और रोचक हो जाती है जब ये किसी से छिपा हुआ नहीं है कि इस बार कुम्भ की वजह से जरूर पर्यटकों की संख्या में भारी इजाफा हुआ है।

आगरा, प्रयागराज, लखनऊ, वाराणसी और अयोध्या में सबसे ज्यादा पर्यटक पहुंचे है। उत्तर प्रदेश में आगरा और प्रयागराज आने वाले पर्यटकों की संख्या काफी रहती है। प्रयागराज लोग धार्मिक कारणों से और आगरा ताजमहल देखने आते हैं। रिपोर्ट के अनुसार बीते साल प्रदेश के प्रमुख नगरों में आने वाले पर्यटकों की संख्या में आगे भी बढ़ोतरी होने की संभावना जताई है।

 

आबादी से ज्यादा यूपी घूमने आये पर्यटक

2018 में यूपी में कुल 28 करोड़ 88 लाख 60 हजार 600 टूरिस्ट आए। वहीं प्रदेश की जनसंख्या 23 करोड़ के आसपास है। जबकि 2017 में टूरिस्ट का आंकड़ा 23 करोड़ 75 लाख 33 हजार 823 था। ऐसे में कहा जा सकता है कि यूपी की जितनी आबादी है, उससे ज्यादा टूरिस्ट यहां अब घूमने के लिए आ रहे हैं। जिससे यहां रोजगार के साधनों में भी इजाफा हो रहा है।

अब ये आंकड़े विभागीय है तो इस पर संदेह तो नहीं लेकिन पर्यटन अधिकारियों का मनोबल ये आंकड़े देखने के बाद बढ़ा या दंग रहने वाला है, ये तो विभागीय अधिकारियों के चेहरे पर साफ दिखाई दे रहा है।

    शहर               पर्यटक

  • आगरा           1,09,04,792
  • प्रयागराज         33,78,909
  • लखनऊ           38,85,898
  • वाराणसी          29,17,320
  • अयोध्या             1,45,442

प्रदेश में कुंभ के भव्य आयोजन के बाद ज्यादा टूरिस्ट आ रहे हैं। कानून व्यवस्था में सुधार के साथ ही बेहतर रोड कनेक्टिविटी भी पर्यटकों को आकर्षित कर रही है। पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए डिपार्टमेंट कई योजनाओं पर काम कर रहा है। त्योहारों में अधिकतर पर्यटक मथुरा, वाराणसी, चित्रकूट, अयोध्या, प्रयागराज आदि शहरों में आते हैं। इसमें विदेशी टूरिस्ट की भी अच्छी संख्या होती है।

अवनीश कुमार अवस्थी, महानिदेशक, पर्यटन विभाग

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com