Monday - 6 February 2023 - 3:50 PM

इकाना की पिच पर खतरनाक हो सकते हैं ये दो खिलाड़ी

सैय्यद मोहम्मद अब्बास 

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में इन दिनों की क्रिकेट का बुखार लोगों पर चढ़ रहा है। अटल इकाना स्टेडियम में अफगानिस्तान और वेस्टइंडीज के बीच छह नवम्बर से शुरू हो रही सीरीज के लिए दोनों टीमें राजधानी पहुंच गई और अपनी तैयारी को अंतिम रूप देने में लगी हुई है।

जहां एक ओर टी-20 की सबसे खतरनाक टीम वेस्टइंडीज क्रिकेट का बुरा दौर अब तक जारी है लेकिन अफगानिस्तान विश्व क्रिकेट में अपनी अलग पहचान बनाता नजर आ रहा है। हाल में अफगान क्रिकेट को आईसीसी ने टेस्ट का दर्जा दिया है।

यह भी पढ़ें  : फिरकी के नये जादूगर ने बताया कौन है दुनिया का सर्वश्रष्ठ बल्लेबाज

अफगानिस्तान टीम के पास राशिद खान जैसे खतरनाक स्पिनर मौजूद है जो किसी भी बल्लेबाजी क्रम को तहस नजर कर सकता है। इतना ही नहीं अफगानिस्तान के युवा स्पिनर मुजीब उर रहमान भी इस समय वल्र्ड क्रिकेट में फिरकी के नये स्टार बनकर सामने आये हैं। आलम तो यह है कि राशिद खान और मुजीब उर रहमान दोनों मिलकर किसी भी बल्लेबाजी क्रम की कमर तोडऩे की हैसियत रखते हैं।

यह भी पढ़े : अफगान को रोकने के लिए पोलार्ड ने बनायी खास रणनीति

मुजीब उर रहमान क्यों है WORLD क्रिकेट में खतरनाक

मुजीब उर रहमान अपनी ऑफ स्पिनर और गुगली से किसी भी बल्लेबाज चकमा देने का हुनर रखते हैं।केवल 18 साल के मुजीब विश्व क्रिकेट में भले नये हो लेकिन अपने छोटे से करियर में अपनी स्पिन से लोगों को घायल करके रख दिया है।

यह भी पढ़ें  : अफगान के खिलाफ ये हैं इंडीज की खतरनाक टीम

उन्होंने 37 वन डे क्रिकेट में 58 विकेट चटकाये है जबकि टी-20 के 13 मैचों में 18 विकेट हासिल किये हैं। इसके साथ ही यूथ क्रिकेट में सबसे बढिय़ा प्रदर्शन माना जाता है।

उन्होंने हाल में बांग्लादेश के खिलाफ अपनी घूमती हुई गेंदों से बल्लेबाजों को संघर्ष करने पर मजबूर कर दिया था और आईपीएल में उनकी गेंदे चर्चा का विषय रही है। उन्होंने किंग्स इलेवन पंजाब की टीम का अहम हिस्सा माना जाता है।

राशिद खान की घूमती हुई गेंदे चर्चा का विषय

राशिद खान अब कोई नया नाम नहीं है। उनकी गेंदे विश्व क्रिकेट में लगातार सुर्खियों में बनी हुई है। 20 साल की उम्र में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड भी राशिद खान के नाम है।

इतना ही नहीं राशिद खान 20 साल की उम्र में तीनों ही फॉर्मेट में 176 विकेट हासिल कर चुके हैं। राशिद ने तीन टेस्ट में 20 विकेट चटकाये हैं जबकि 67 वन डे में 131 विकेट लेकर अपनी गेंदबाजी का लोहा मनवाया। वहीं टी-20 में 81 विकेट चटकाये हैं। ऐसे में वेस्टइंडीज के खिलाफ शुरू हो रही सीरीज में सबकी नजरे उनके ऊपर होगी।

अफगान टीम के कप्तान राशिद खान ने कहा कि हालिया प्रदर्शन उनकी टीम का आत्मविश्वास बढ़ा हुआ है। अफगान क्रिकेट जीतना अधिक क्रिकेट खेलेगी उतनी बेहतर टीम बनेगी। फिरकी के नये जादूगर के रूप में सुर्खियां बटोरने वाले राशिद खान ने कहा है कि उनकी टीम जब टेस्ट खेलने वाले शीर्ष देशों के साथ लगातार खेलेगी तभी उनके खेल के स्तर में सुधार होगा। अफगानिस्तान क्रिकेट में बहुत सुधार हुआ है। घरेलू सेटअप अब अच्छा है।

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com