Sunday - 27 September 2020 - 3:48 PM

देश की बेटी ‘उड़न परी’ पर बनेगी फिल्म

न्यूज डेस्क

एक फ़रवरी बेहद खास दिन क्योंकि इस दिन केंद्र सरकार बजट पेश करती हैं जोकि आमजन से जुड़ा होता हैं। तो एक वजह ये भी है कि देश की बेटी ‘उड़न परी’ कल्पना चावला का आज के ही दिन एक हादसे में देहांत हो गया था। पहली भारतीय महिला अंतरिक्ष यात्री कल्पना चावला को शनिवार को उनकी पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि दी गई।

हरियाणा के करनाल में एक जुलाई 1961 को जन्मी चावला साल 1997 में पहली बार अंतरिक्ष यात्रा पर गई थीं। इस उपलब्धि के साथ ही वह राकेश शर्मा के बाद अंतरिक्ष यात्रा करने वाली दूसरी भारतीय बनी थीं।

जबकि साल 2003 में अंतरिक्ष से वापस आते समय कोलंबिया स्पेस शटल हादसे में कल्पना की मौत हुई थी। शटल पृथ्वी के वातावरण में वापस प्रवेश करने के दौरान टेक्सास के ऊपर विघटित हो गया था।

बन चुकी है कई बायोपिक

अभी तक मैरीकॉम, लक्ष्मी सहित कई महिला के किरदारों पर फिल्में बन चुकी हैं। अब उड़न परी कल्पना चावला को लेकर फिल्म बनाने की तैयारी में हैं। इसका जिम्मा भी करनाल की ही एक बेटी ने उठाया है जिसका नाम है आस्था।

फिलहाल आस्था अमेरिका में और नासा सहित तमाम स्त्रोतों से वो जानकारियां जुटा रही हैं, जिनकी मदद से यह प्रोजेक्ट अंजाम तक पहुंच सके।

फिल्म की जानकारी जुटाने के लिए आस्था लगातार शोध-अनुसंधान में जुटी हैं। इस बारे में आस्था के पिता व उनके प्रोडक्शन हाउस साधविश फिल्म्स के मैनेजिंग डायरेक्टर अनिल वर्मा ने बताया कि इस दिशा में काफी समय से प्रयास चल रहे हैं लेकिन अभी तक आस्था अपनी पिछली फिल्म ‘द लास्ट राइट्स’ में व्यस्त थीं।

बड़ी फिल्म बनाने की तैयारी में आस्था

इस फिल्म की स्क्रीनिंग के बाद आस्था का पूरा फोकस उनके नए प्रोजेक्ट पर होगा है, इस नए प्रोजेक्ट के तहत आस्था उडऩ परी कल्पना चावला पर बड़ी फिल्म बनाने की तैयारी में है। गौरतलब है कि कल्पना यूएसए में ही बस गई थीं और उनके पति जेपी हैरिसन भी वहीं हैं। आस्था उनके पति से भी संपर्क कर रही हैं।

फिलहाल इसको लेकर अभी कोई आधिकारिक रूप से अनुमति नहीं दी है लेकिन साधविश फिल्म इस प्रोजेक्ट पर पूरी तरह से गंभीर है। इतनी महान शख्सियत पर अंतरराष्‍ट्रीय मापदंडों का पूर्ण अनुपालन करते हुए बेहद संजीदगी के साथ यह फिल्म बनाई जाएगी। इसके बारे में हरियाणा सरकार से भी बात की जाएगी ताकि, फिल्म के बजट के लिए कुछ सहयोग मिल सके।

अमेरिका में होगी शूटिंग

कल्पना के वैवाहिक जीवन और नासा में व्यतीत कार्यकाल को वास्तविकता में ढालने के लिए आस्था चाहती हैं कि फिल्म का ज्यादातर हिस्सा अमेरिका में ही शूट हो। आवश्यकता के अनुरूप करनाल, चंडीगढ़, दिल्ली, मुंबई सहित भारतीय लोकेशन पर भी शूङ्क्षटग की जाएगी। फिल्म में केंद्रीय भूमिका व अन्य कास्ट पर भी बेहद बारीकी से ध्यान दिया जाएगा।

सीरीज ‘मेगा आइकॉन्स’ में दिखाई जाएगी कल्पना की कहानी

बता दें कि कल्पना की यात्रा को लेकर कई डॉक्यूमेंट्री और वीडियो बनाए जा चुके हैं। साथ ही उनकी प्रेरणादायक कहानी नेशनल ज्योग्राफिक चैनल की सीरीज मेगा आइकॉन्स के नए सीजन में भी दिखाई जाएगी।

इसका अनावरण गत वर्ष मुंबई में 21वें मामी फेस्टिवल के दौरान हुआ था। उस समय ये बात सामने आई थी कि कल्पना के पिता बनारसी लाल भी चाहते हैं कि उनकी बेटी पर बायोपिक बननी चाहिए।

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com