Sunday - 5 February 2023 - 11:46 PM

कांग्रेस-प्रसपा गठबंधन हुआ तो इन सीटों पर सपा को हो सकता है नुकसान

प्रगतिशील समाजवादी पार्टी(लोहिया) के मुखिया शिवपाल सिंह यादव ने लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस के साथ गठबंधन के संकेत दिए हैं।

शिवपाल यादव ने एक कार्यक्रम के दौरान कहा कि हम कांग्रेस के साथ गठबंधन को तैयार हैं। उन्‍होंने ये बताया कि गठबंधन को लेकर दोनों दलों की बीच बात चल रही है।

सूत्रों की माने तो फरवरी के अंतिम सप्ताह में कांग्रेस के साथ प्रसपा के गठबंधन पर मुहर लग सकती है। प्रसपा ने 20 से 25 के बीच सीट कांग्रेस से मांगी हैं।

यूपी के फिरोजाबाद लोकसभा सीट से चुनाव लड़ने का एलान कर चुके शिवपाल यादव ने इससे पहले भी कांगेस के साथ गठबंधन की बात कहा चुके हैं।

शिवपाल यादव ने कहा है कि अभी कांग्रेस एक सेकुलर पार्टी है और बीजेपी को हराने के लिए अगर हमारा सहयोग मांगती है तो मैं बिल्कुल तैयार हूं।

बताते चलें कि लोकसभा चुनाव से पहले उत्तीर प्रदेश में सपा और बसपा का गठबंधन हो चुका है। यूपी में बसपा 38 और सपा 37 सीटों पर चुनाव लड़ेगी।

सपा-बसपा गठबंधन ने चार सीटें छोड़ दी हैं, जिसमें दो सीटें सहयोगियों के खाते में जाएगी। वहीं, दो सीटें अमेठी और रायबरेली कांग्रेस के लिए छोड़ दी गई हैं।

शिवपाल ने बनाई खास रणनीति

इस बीच पश्चिमी यूपी में एसपी-बीएसपी के बीच सीटों का बंटवारा होने के बाद प्रगतिशील समाजवादी पार्टी सक्रिय हो गई है।

शिवपाल यादव ने ऐसी लोकसभा सीटों पर अपना फोकस बढ़ा दिया है जिनमें एसपी की प्रभावी मौजूदगी होने के बाद भी वहां से बीएसपी अपना प्रत्याशी उतारेगी। ऐसे में एसपी के असंतुष्ट नेता अब शिवपाल की पार्टी में जा रहे हैं।

सूत्रों की माने तो समाजवादी पार्टी के कई नेताओं ने प्रगतिशील समाजवादी पार्टी से टिकट के लिए संपर्क किया है। सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव के करीबी एक नेता ने दावा किया है कि नेताजी ने अपने करीबी समर्थकों को शिवपाल के साथ जाने का संकेत दे दिया है।

2014 में सपा का प्रदर्शन

2014 के लोकसभा चुनावों में एसपी कैराना, बिजनौर, नगीना, मुरादाबाद, रामपुर, संभल, अमरोहा, बागपत, गौतमबुद्ध नगर में दूसरे नंबर पर रही थी।

इनमें से अब बिजनौर, नगीना, अमरोहा, बागपत व गौतमबुद्ध नगर में पार्टी चुनाव ही नहीं लड़ रही है। बाकी जगह बीएसपी लड़ रही है तो पश्चिमी यूपी की सहारनपुर से लेकर फतेहपुर सीकरी में एसपी सिर्फ 6 सीट पर चुनाव मैदान में है।

इससे ही अंदाजा लगाया जा सकता है कि इन लोकसभा क्षेत्र के एसपी कार्यकर्ता बीएसपी को वोट देंगे या शिवपाल यादव की पार्टी के साथ जुड़ेंगे।

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com