Monday - 30 January 2023 - 10:35 AM

सर्राफा व्यापारियों की सुरक्षा करेगा पैनिक बटन

जुबिली पोस्ट ब्यूरो

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) ओ पी सिंह ने बुधवार को सर्राफा कारोबारियों एवं व्यापारियों की सुरक्षा के लिए पैनिक बटन का शुभारम्भ किया। पुलिस एवं इण्डियन बुलियन एण्ड ज्वैलर्स एसोसिएशन लिमिटेड के सहयोग से आयोजित कार्यक्रम में डीजीपी ने पुलिस बटन का डेमोंसट्रेशन किया गया तथा पुलिस इमरजेंसी पैनिक बटन के संबंध में जानकारी दी गयी।

उन्होंने बताया कि इसे यूपी 100 इमरजेन्सी सर्विसेस एप को गूगल प्ले स्टोर अथवा एप स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। किसी भी आकस्मिक स्थिति में यूपी पुलिस इमरजेन्सी पैनिक बटन का प्रयोग कर सर्राफा व्यापारी पुलिस सहायता प्राप्त कर सकते हैं।

डीजीपी ने बताया कि इस मोबाइल एप्लीकेशन द्वारा आकस्मिक स्थिति में सम्बन्धित दुकान/स्थान की फोटो, आडियो तथा वीडियो की स्वचलित रिकार्डिंग यूपी 100 कंट्रोल रूम तथा जिले के व्यापारी सुरक्षा प्रकोष्ठ के नोडल अधिकारी को प्रेषित कर दी जाती है जिससे शीघ्र ही निकटतम पुलिस मौके पर पहुंच जाती है।

इसके अतिरिक्त मान्यता प्राप्त एवं रजि. सर्राफा व्यापारियों को पुलिस द्वारा स्वीकृत स्वर्ण कार्ड भी उपलब्ध कराया गया। इस अवसर पर पुलिस महानिदेशक ने कहा गया कि सभी व्यापारी अपनी दुकानों में सीसीटीवी कैमरा लगाने के लिए सक्रिय भूमिका निभायें।

इसके साथ ही दुकानों पर कार्य करने वाले कर्मचारियों का सत्यापन कराया जाना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि इस पर प्राथमिकता के आधार पर सत्यापन का काम सुनिश्चित करायें। श्री सिंह ने बताया कि अलार्म सिस्टम के प्रयोग के सम्बन्ध में जानकारी आवश्यक है।

पैनिक बटन अलार्म सिस्टम का इलेक्ट्रानिक रूप है, जिसका ज्यादा से ज्यादा उपयोग किया जाये। डीजीपी ने कहा कि व्यापारी संगठन एवं स्थानीय पुलिस आपसी समन्वय स्थापित कर, समय-समय पर बैठकें करना भी सुनिश्चित करें।

इस अवसर पर पुलिस महानिदेशक के अलावा पुलिस महानिदेशक, कानून व्यवस्था आनन्द कुमार, अपर पुलिस महानिदेशक, तकनीकी सेवायें आशुतोष पाण्डेय, अपर पुलिस महानिदेशक डी. के ठाकुर के अलावा यूपी-100, राज्य रेडियो अधिकारी, रेडियो मुख्यालय सहित अन्य वरिष्ठ पुलिस अधिकारीगण तथा व्यापारी संगठन के पदाधिकारी एवं व्यापारी उपस्थित रहे।

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com