Monday - 6 February 2023 - 2:39 PM

मतदान जागरूकता के लिए अनूठे कार्यक्रम का हुआ आयोजन

छात्र-छात्राओं ने बनाया जीवंत राष्ट्रीय मानचित्र

केपी सिंह

उरई। शत-प्रतिशत मतदान के असंभव की हद तक कठिन निशाने को साधने के लिए चुनाव आयोग की कटिबद्धता के कारण हर जिले में जोरदार कवायद हो रही है। इस कड़ी में जालौन के जिला प्रशासन ने शनिवार को इंदिरा स्टेडियम में चुनाव पाठशाला की अभूतपूर्व आयोजना से मील का पत्थर गाड़ने की कामयाब कोशिश की। जिसे संबोधित करने खुद उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एल वेंकटेश्वर लू यहां पहुंचे। झांसी की मंडलायुक्त कुमुदलता श्रीवास्तव और परिक्षेत्रीय पुलिस उप महा निरीक्षक सुभाष बघेल ने भी मौजूद रहकर जिला प्रशासन की इस आयोजना का भरपूर उत्साहवर्धन किया।

छात्र-छात्राओं द्वारा बनाए जीवंत राष्ट्रीय मानचित्र का अवलोकन करते यूपी के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एल वेंकटेश्वर लू

कार्यक्रम में आकर्षण का मुख्य केंद्र सैंकड़ो छात्र-छात्राओं द्वारा भारत के मानचित्र की रूपाकार श्रंखला रही। जिसका अवलोकन खुली जीप में एल वेंकटेश्वर लू ने मंडलायुक्त और डीआईजी के साथ किया। इस दौरान मतदान की प्रेरणा के लिए स्कूली छात्र-छात्राओं के रंगारंग कार्यक्रमों ने भी समां बांध दिया। जिनके कथ्य की अदभुत संप्रेषणीयता का प्रभाव खचाखच भरे स्टेडियम में भीड़ पर स्पष्ट दिखाई दिया। साथ ही 10 हजार पौधे इस संदेश के साथ रोपित किये गये जिस तरह से जब ये फलेगें-फूलेगें तो यहां एक मनोहारी संसार रचेगा। वैसे ही हर व्यक्ति के मतदान करने से लोकतंत्र फल-फूल कर देश को अलौकिक गरिमा से सजा देगा।


प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एल वेंकटेश्वर लू ने इस भव्य और प्रभावी कार्यक्रम के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी डा. मन्नान अख्तर व उनकी सहयोगी टीम को सराहा। चुनाव पाठशाला को हैड मास्टर की तरह संबोधित करते हुए लू बोले कि मतदान बिना भय और प्रलोभन के किया जाना चाहिए तभी सार्थक चुनाव संभव है। उन्होंने कहा कि जाति और धर्म से ऊपर उठकर अच्छे व्यक्तियों को चुनने के लिए लोग आगें आयें। चुनाव में संकीर्णता के बोलवाले से लोकतंत्र पर अत्यंत नकारात्मक प्रभाव होता है।


बाद में उन्होंने मीडिया से भी संक्षिप्त बातचीत की। इस दौरान उन्होंने बताया कि मतदाताओं को प्रलोभित या आतंकित करने वाले अवांछनीय तत्वों पर जिला स्तर पर कई विंगों के माध्यम से पैनी निगहबानी की जा रही है। साथ ही चुनाव आयोग ने भी अपने स्तर पर एक एप लांच किया है जिस पर कोई भी व्यक्ति उपहार, नगदी या शराब बांटने वाले की सूचना दे सकता है। अपने स्तर से चुनाव आयोग ऐसी सूचना पर तुरंत कार्रवाई करेगा।

उन्होंने बताया कि उम्मीदवारों को 48 घंटे पहले अखबारों में एक विज्ञापन छपवाकर मतदाताओं को सूचित करना पड़ेगा कि उनके खिलाफ कोई आपराधिक मामला तो दजै नही है। अगर मामला दर्ज है तो उसकी प्रवृत्ति और प्रकृति की जानकारी भी देनी होगी।

कार्यक्रम में जिलाधिकारी डा. मन्नान अख्तर के अलावा पुलिस अधीक्षक स्वामी प्रसाद, अपर जिलाधिकारी प्रमिल कुमार सिंह, अपर पुलिस अधीक्षक अवधेश कुमार सिंह, सभी उप जिलाधिकारी, उप पुलिस अधीक्षक, जिला विद्यालय निरीक्षक भगवत पटेल व कई समाजसेवी और स्वयंसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com