Thursday - 24 June 2021 - 11:45 PM

आन लाइन चेस : संकल्प त्रिपाठी और नियति विक्रम सिंह को खिताब

जुबिली स्पेशल डेस्क

लखनऊउत्तर प्रदेश चेस स्पोर्टस एसोसियेशन द्वारा आयोजित विभिन्न आयु वर्गो में आन लाइन खेली जा रही शतरंज चयन प्रतियोगिताओं के अंडर 14 आयु के ओपेन वर्ग में सोनभद्र के संकल्प त्रिपाठी 5.5 अंकों के साथ चैम्पियन बने।

हालांकि लखनऊ के मेधांश सक्सेना ने भी 5.5 अंक अर्जित किये परंतु बेहतर टाई ब्रेक के चलते संकल्प को चैम्पियन घोषित किया गया तथा मेधांश को दूसरे स्थान से संतोष करना पडा।

गाजियाबाद के अरनव धमीजा को 5 अंकों के साथ तीसरा स्थान प्राप्त हुआ। अंडर 14 आयु की बालिका वर्ग में वाराणसी की नियति विक्रम सिंह ने 4 अंक लेकर खिताब पर अपना कब्जा जमा लिया।

गाजियाबाद की भाव्या दास और वाराणसी की उन्नति लथ ने भी 4-4 अंक अर्जित किये परंतु टाई ब्रेक के अनुसार उनको क्रमशः दूसरा व तीसरा स्थान प्राप्त हुआ।

अंडर 14 आयु के ओपेन वर्ग के छठे तथा अन्तिम चक्र में प्रथम बोर्ड पर लखनऊ के दिव्यांश पाडेय और मेधांश सक्सेना के मध्य कैैटलान ओपनिंग में बाजी खेली गयी जिसमें मेधांश काले मोहरों से मध्य खेल में आक्रामक खेल का प्रदर्शन करते हुए 30 चालों में बाजी अपने नाम कर ली।

दूसरे बोर्ड पर गाजियाबाद के पार्थ भटनागर और संकल्प त्रिपाठी के बीच में  इण्डियन डिफेंस में बाजी खेली गयी जिसमें 23वीं चाल में काले मोहरो से खेलते हुए संकल्प ने पार्थ का एक पैदल पीट लिया तथा मध्य खेल में लाभ की स्थिति लेते हुए 41 चालों में जीत का स्वाद चख लिया।

तीसरे बोर्ड पर लखनऊ के संयम श्रीवास्तव और अरनव धमीजा के मध्य स्काच ओपनिंग खेली गयी परंतु मध्य गेम में संयम के द्वारा की गयी बडी गलती का फायदा उठाते हुए अरनव नें मात्र 25 चालों में संयम को बाजी छोडने पर मजबूर कर पूर्ण अंक अर्जित कर लिया।

अंडर 14 आयु के महिला वर्ग में पांचवे तथा अन्तिम चक्र में प्रथम बोर्ड पर उन्नति लथ और गाजियाबाद की शुभि गुप्ता के बीच स्लाव डिफेस में बाजी खेली गयी जिसमें अंत खेल में उन्नति नें एक पैदल की बढत लेकर मैराथन 62 चालों में जीत दर्ज कर पूर्ण अंक ले लिया।

दूसरे बोर्ड पर वाराणसी की वैष्णवी प्रकाश और भाव्या दास के मध्य सिसिलियन डिफेंस में खेल का प्रारम्भ हुआ जिसमें भाव्या ने काले मोहरों से खेलते हुए बेहतरीन अंत खेल का प्रदर्शन करते हुए वैष्णवी को बाजी छोडने पर मजबूर कर दिया तथा 59 चालों में पूर्ण अंक अर्जित कर लिया।

तीसरे बोर्ड पर नियति विक्रम सिंह ने सफेद मोहरों से प्रयागराज की प्रिया यादव को इंगलिश ओपनिंग में माइनारिटी अटैक कर 30 चालों में हराते हुए पूर्ण अंक अर्जित कर लिया।

दोनों आयु वर्ग में प्रथम तथा द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाले खिलाडी 16 जून से 18 जून तक होने वाली अंडर 14 ओपेन आयु वर्ग तथा बालिका वर्ग की राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में उत्तर प्रदेश राज्य का प्रतिनिधित्व करेंगे।

अंडर 14 आयु के ओपेन वर्ग के अन्तिम परिणाम इस प्रकार है- संकल्प त्रिपाठी 5.5 अंक (प्रथम स्थान), मेधांश सक्सेना 5.5 अंक (द्वितीय स्थान) तथा अरनव धमीजा (तीसरा स्थान) 5 अंक । अंडर 14 आयु के बालिका वर्ग के अन्तिम परिणाम इस प्रकार है- नियति विक्रम सिंह 4 अंक (प्रथम स्थान), भाव्या दास 4 अंक (द्वितीय स्थान) तथा उन्नति लथ (तीसरा स्थान) 4 अंक ।

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com