Friday - 25 June 2021 - 12:25 AM

आन लाइन शतरंज : नारायण चैहान और रिया बने चैम्पियन

जुबिली स्पेशल डेस्क

उत्तर प्रदेश अंडर 18 आपेन वर्ग में नारायण चैहान तथा अंडर 18 महिला वर्ग में रिया मिश्रा बने चैम्पियन उत्तर प्रदेश चेस स्पोर्टस एसोसियेशन द्वारा आयोजित विभिन्न आयु वर्गो में आन लाइन खेली जा रही शतरंज चयन प्रतियोगिताओं के अंडर 18 आयु के ओपेन वर्ग में मैनपुरी के नारायण चैहान 4.5 अंकों के साथ चैम्पियन बने।

वाराणासी के रिषी सिंह और गाजियाबाद के मानिक्य नेगी दोनों ने ही 4-4 अंक प्राप्त किये परंतु टाई ब्रेक के अनुसार उनको क्रमशः दूसरा व तीसरा स्थान प्राप्त हुआ। वहीं अंडर 18 आयु महिला वर्ग में बलिया की रिया मिश्रा ने सभी संभावित 5 अंकों के साथ खिताब पर अपना कब्जा जमा लिया।

गाजियाबाद की शुभि गुप्ता को 4 अंकों के साथ दूसरा स्थान तथा गाजियाबाद की ही अनन्या जैन को 3 अंकों के साथ तीसरा स्थान प्राप्त हुआ। पांचवे तथा अन्तिम चक्र में अंडर 18 आयु के ओपेन वर्ग में प्रथम बोर्ड पर मानिक्य नेगी तथा नारायण चैहान के मध्य फ्रेंच डिफेस के अन्तर्गत खेली गयी बाजी में दोनों खिलाडियों ने 16 चालों के बाद अंक बाटते हुए बाजी को ड्रा कर लिया।

दूसरे बोर्ड पर पृथ्वी सिंह और अरनव धमीजा के मध्य बहुत ही रोमांचक संघर्ष देखने को मिला जिसमें अरनव धमीजा ने काले मोहरो से स्लाव डिफेस को अपनाते हुए 20वीं चाल में अपने बिशप का बलिदान कर बाजी में लाभ की स्थिति ले ली तथा 76 चालों में जीत दर्ज कर ली।

तीसरे बोर्ड पर मेधांश सक्सेना और वाराणसी के रिषी सिंह के बीच स्केन्डेवियन डिफेंस के अन्तर्गत रोमांचक बाजी खेली गयी जिसमें लाभ की स्थिति होने के बाद भी मेधांश को 66 चालों में परास्त करते हुए रिषी ने द्वितीय स्थान प्राप्त कर लिया।

पांचवे तथा अन्तिम चक्र में अंडर 18 आयु के महिला वर्ग में प्रथम बोर्ड पर सान्वी अग्रवाल तथा रिया मिश्रा के मध्य गाइको पियानो ओपनिंग के अन्तर्गत खेली गयी बाजी में रिया ने लांग साइड कैसलिंग करके सान्वी के किंग साइड पर जोरदार आक्रमण कर 27 चालों में मात करते हुए 5 अंकों के साथ खिताब पर कब्जा जमा लिया।

दूसरे बोर्ड पर अनन्या जैन शुभि गुप्ता के मध्य क्वीन पान ओपनिंग में गेम खेला गया 23 चाल में अनन्या जैन के द्वारा की गयी बडी गलती के कारण शुभि ने उनका बिशप पीट लिया तथा 60 चालों में बाजी जीतते हुए 4 अंकों के साथ द्वितीय स्थान प्राप्त कर लिया।

अनन्या जैन को तीसरे स्थान से संतोष करना पडा। दोनों आयु वर्ग से प्रथम तथा द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाले खिलाडी 9 जून से 11 जून तक होने वाली अंडर 18 ओपेन आयु वर्ग तथा बालिका वर्ग की राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में उत्तर प्रदेश राज्य का प्रतिनिधित्व करेंगे

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com