Tuesday - 31 January 2023 - 10:12 PM

भूखे रहने से नहीं बल्कि इन चीजों को खाने से होगा मोटापा काम

मोटापा कम करने के लिए लोग सबसे पहले भूखा रहना शुरू कर देते हैं. जिसकी वजह से शरीर में कई तहर की परेशानियां होने लगती हैं। भूखा रहने की बजाए हेल्‍दी और समय से खाना जरूरी है। पोषण विशेषज्ञ और स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने हमेशा कम खाने के बजाय बेहतर खाने की सलाह देते हैं। थोड़े-थोड़े अंतराल में पौष्टिक खाने से आपका मेटाबॉलिज्‍म मजबूत और स्वस्थ रहता है।

ये खाए:-

  • वजन कम करने के लिए छोले आदर्श स्‍नैक्‍स है। ये अत्यधिक पौष्टिक होते हैं। प्रोटीन और फाइबर से भरपूर छोले आपको लंबे समय तक तृप्त रखते हैं। आप छोले उबाल सकते हैं और इसमें सब्जियों और नींबू का रस मिलाकर इसका लुत्‍फ उठा सकते हैं।
  • सूखी मटर में भी प्रोटीन, वसा और फाइबर की उत्कृष्ट मात्रा होती है। वजन घटाने के अलावा, ये हाई ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी मदद करते हैं और हार्ट को भी लाभ पहुंचा सकते हैं।
  • मूंग प्रोटीन का अच्छा स्रोत है। आप अपने शाम के नाश्ते के लिए इसकी इडली बना सकते हैं क्योंकि ये पाचन के लिए अच्छी होती है। इसे बनाना बेहद आसान है।
  • हेल्‍दी नट्स जैसे मूंगफली, बादाम, काजू, अखरोट प्रोटीन से युक्‍त होते है इतना ही नहीं इसमें हेल्‍दी फैट भी होता है। आप मुट्ठी भर मेवों को भूनकर खा सकते हैं। यहां तक कि आप कुछ मकई और नट्स को मिलाकर एक हेल्दी डिश बना सकते हैं।
  • मूंग दाल या बेसन का चीला कम वसा वाला प्रोटीन युक्त स्‍नैक्‍स है। आप इसके पोषण गुणों को बढ़ाने के लिए इसमें हरी सब्जियां या पनीर मिला सकते हैं।
  • पनीर प्रोटीन और कैल्शियम में समृद्ध होता है। वजन कम करने के लिए यह काफी फायदेमंद होता है। शाम को कॉटेज पनीर का एक टुकड़ा पोषक‍ तत्‍वों की कमी को पूरा कर सकता है।
  • स्प्राउट्स उन खाद्य पदार्थों में से एक है जिसमें पोषक तत्‍व अधिक होते हैं और कैलोरी काफी कम होती है। इसका मतलब है कि आप अपने वजन की चिंता किए बिना स्प्राउट्स खा सकते हैं। स्प्राउट्स प्रोटीन से भरपूर होते हैं और इसमें मौजूद फाइबर पाचन में मदद करता है। आप इसे पौष्टिक स्‍नैक्‍स बनाने के लिए इसमें सब्जियां मिला सकते हैं।
  • प्रोटीन युक्त दही में मौजूद फाइबर इसे शाम का हेल्‍दी ब्रेकफास्‍ट बनाता है। यह प्रोबायोटिक आपके पेट के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है। दही के स्वाद को बढ़ाने के लिए आप इसमें जामुन या नट्स भी मिला सकते हैं।
  • फॉक्स नट्स जिसे मखाने के नाम से जाना जाता है, अद्भुत स्‍नैक्‍स है। इनमें कोलेस्ट्रॉल, वसा और सोडियम की कम मात्राा होती है। यह भूख को शांत करने में मदद करते हैं। ये ग्‍लुटन फ्री, प्रोटीन, कैल्शियम और कार्बोहाइड्रेट ये युक्‍त होते हैं। प्रोटीन के कारण मखाने वजन घटाने में सहायता करते हैं।

VIDEO: काशी ने ऐसे किया PM नरेंद्र मोदी का स्‍वागत  

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com