Friday - 2 December 2022 - 8:47 PM

नेशनल बैडमिंटन: तेलंगाना के निशांत भूक्या व ओडिशा की तन्वी पात्री ने जीता एकल खिताब

  • सनराईज 34वीं सब जूनियर अंडर -13 नेशनल बैडमिंटन चैंपियनशिप-2022
  • उत्तर प्रदेश की दिव्यांशी गौतम बालिका एकल में उपविजेता

लखनऊ। ओडिशा की तन्वी पात्री ने योनेक्स सनराईज 34वीं सब जूनियर अंडर -13 नेशनल बैडमिंटन चैंपियनशिप-2022 में बालिका एकल में उत्तर प्रदेश की एकमात्र उम्मीद दिव्यांशी गौतम को सीधे गेम में 21-7, 21-10 से मात देकर बालिका नेशनल चैंपियन होने का गौरव हासिल किया। दूसरी ओर अपना पहला नेशनल खेल रही दिव्यांशी को उपविजेता की ट्राफी मिली।

बाबू बनारसी दास बैडमिंटन अकादमी के बैडमिंटन हाल में बुधवार को खेले गए फाइनल मुकाबलों में चौथी वरीय तेलंगाना के निशांत भूक्या ने बालक एकल खिताब जीता। इसके बाद खेले गए युगल मुकाबलों मे तमिलनाडु की लक्ष्य एनडी व दीक्षा एसआर ने बालिका और मणिपुर के मार्टिन इनगुदम व रिशव नागनोम ने युगल खिताब जीता।

बुधवार को खेले गए बालिका एकल के 22 मिनट चले फाइनल मुकाबले में आठवीं वरीय तन्वी को यूपी की अपनी प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ बेहतर फिटनेस का फायदा मिला। दोनों ही खिलाड़ियों की यह पहली राष्ट्रीय चैंपियनशिप थी जिसमें तन्वी ने पहला गेम आसानी सें 21-7 से जीत लिया। तन्वी ने 14-5 की बढ़त बनाने के बाद गेम में दबदबा बनाये रखा और आसानी से लगातार छह अंक जुटाए लेकिन अगली ही सर्विस पर दिव्यांशी ने गेम प्वाइंट बचाते हुए स्कोर किया।

15वीं वरीय दिव्यांशी ने इस दौरान प्रतिद्वंद्वी की कमियों के चलते दो अंक जुटाए लेकिन अगली सर्विस पर तन्वी ने एक करारा शॉट खेलते हुए विजयी अंक जुटाते हुए गेम जीत लिया। इस गेम में दिव्यांशी पर पिछले मैच की थकान हावी दिखी। दूसरे गेम में दिव्यांशी ने शुरुआती अंक जुटाए लेकिन फिर तन्वी ने उन्हें कोर्ट पर खूब छकाया हालांकि तन्वी के 10-7 से बढ़त बनाने तक कुछ संघर्ष भी दिखा लेकिन उसके बाद दिव्यांशी तीन अंक ही जुटा सकी। वहीं तन्वी ने लगातार अंक जुटाते हुए दूसरा गेम 21-10 से जीतते हुए बालिका एकल खिताब अपने नाम कर लिया।

ओडिशा की तन्वी ने जीत के बाद खुशी जताते हुए कहा कि उन्हें अपनी पहली नेशनल चैंपियनशिप में ही नेशनल खिताब जीतने की खुशी है और मैने फाइनल में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। अब मेरा ध्यान आगामी टूर्नामेंटों पर है। तन्वी ने इससे पहले इसी साल अंडर-13 आयु वर्ग के दो नेशनल रैंकिंग टूर्नामेंट खेले थे जिसमें मुंबई रैकिंग नेशनल में पहला स्थान और हैदराबाद रैंकिंग टूर्नामेंट में दूसरा स्थान हासिल किया था।

बालक एकल के फाइनल में 11वीं वरीय आंध्र प्रदेश के अखिल रेड्डी बोपा और चौथी वरीय तेलंगाना के निशांत भूक्या के बीच 44 मिनट चले मैराथन मुकाबले में निशांत ने 19-21, 21-12, 22-20 से जीत दर्ज की। निशांत कड़े संघर्ष के बाद पहला गेम 19-21 से गंवा बैठे। हालांकि निशांत ने दूसरा गेम आसानी से 21-12 से जीत लिया। तीसरे व निर्णायक गेम में दोनों के बीच कड़ा मुकाबला हुआ जिसमें निशांत ने 22-20 से जीत दर्ज करते हुए बालक एकल में चैंपियन होने का गौरव प्राप्त किया।

लक्ष्य एनडी व दीक्षा एसआर और मार्टिन इनगुदम व रिशव नागनोम युगल चैंपियन

बालिका युगल के फाइनल में शीर्ष वरीय तमिलनाडु की लक्ष्य एनडी व दीक्षा एसआर चैंपियन बने। इस जोड़ी ने सातवीं वरीय तेलंगाना की आराध्या रेड्डी हनुमैया गारी व अवनी रेड्डी हनुमैया गारी को 20 मिनट चले मुकाबले में 21-6, 21-8 से हराया। बालक युगल के फाइनल में मणिपुर के मार्टिन इनगुदम व रिशव नागनोम ने दूसरी वरीय तमिलनाडु के मोहित दर्शन महेश कुमार व योगेश्वरन एस को 37 मिनट चले मुकाबले में 22-20, 23-21 से हराकर खिताब जीता।

चैंपियनशिप के समापन व पुरस्कार वितरण समारोह में अपर मुख्य सचिव-खेल डा.नवनीत सहगल(आईएएस), उत्तर प्रदेश के खेल निदेशक डा.आरपी सिंह, बलबीर सिंह जामवाल (पर्यवेक्षक, बैडमिंटन एसोसिएशन ऑफ इंडिया), भारतीय खेल प्राधिकरण के असिस्टेंट डायरेक्टर अरुण लाल, डा.सुधर्मा सिंह (सचिव, उत्तर प्रदेश बैडमिंटन संघ), अरुण कक्कड़ व जीएस गोयल (उपाध्यक्ष, उत्तर प्रदेश बैडमिंटन संघ) आनंद खरे (कोषाध्यक्ष, उत्तर प्रदेश बैडमिंटन संघ) और पूर्व राष्ट्रीय चैंपियन संजय मेहरोत्रा सहित विट्टेश कुमार (डीजीएम-जोनल ऑफिस, पंजाब नेशनल बैंक) और संजीव कक्कड़ (एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर, आईओसी) ने पुरस्कार वितरित किए।

फाइनल मुकाबलों के परिणाम 

बालिका एकल : आठवीं वरीय ओडिशा की तन्वी पात्री ने 15वीं वरीय उत्तर प्रदेश की दिव्यांशी गौतम को सीधे गेम में 21-7, 21-10 से हराया।
बालक एकल : चौथी वरीय तेलंगाना के निशांत भूक्या ने 11वीं वरीय आंध्र प्रदेश के अखिल रेड्डी बोपा को 19-21, 21-12, 22-20 से हराया।
बालिका युगल : शीर्ष वरीय तमिलनाडु की लक्ष्य एनडी व दीक्षा एसआर ने सातवीं वरीय तेलंगाना की आराध्या रेड्डी हनुमैया गारी व अवनी रेड्डी हनुमैया गारी को 21-6, 21-8 से हराया।
बालक युगल : मणिपुर के मार्टिन इनगुदम व रिशव नागनोम ने दूसरी वरीय तमिलनाडु के मोहित दर्शन महेश कुमार व योगेश्वरन एस को 22-20, 23-21 से हराया।

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com