Thursday - 2 February 2023 - 8:54 PM

मल्लिकार्जुन खड़गे संभाल सकते हैं 2 पद! आज है फैसले की घड़ी

जुबिली न्यूज डेस्क

क्या इस बार कांग्रेस अपना ही नियम चोड़ने जा रही है। ‘एक व्यक्ति-एक पद’ की वकालत करने और इस सिद्धांत को अपनाने वाली कांग्रेस पार्टी क्या इस बार अपने ही फैसले से यूटर्न लेगी? ऐसा इसलिए कहा जा रहा है, क्योंकि कांग्रेस के भीतर राज्यसभा में नेता विपक्ष के पद पर अब तक फैसला नहीं हो पाया है. ऐसे में संभावना बढ़ गई है कि शायद कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे एक साथ दो पद संभाल सकते हैं.

मोदी सरकार को घेरने की रणनीति बनेगी

बता दे कि आज यानी शनिवार को पार्टी की संसदीय रणनीतिक समूह की बैठक है, जिसमें राज्यसभा में नेता विपक्ष के पद पर फैसला हो सकता है. बता दें कि मल्लिकार्जुन खड़गे पार्टी मौजूदा समय में पार्टी के अध्यक्ष हैं और पिछले सत्र तक राज्यसभा में नेता विपक्ष थे. इस बैठक में संसद में कांग्रेस द्वारा उठाए जाने वाले मुद्दों पर चर्चा होगी और सहयोगी दलों के साथ समन्वय के जरिए मोदी सरकार को घेरने की रणनीति बनेगी. इस बैठक में राज्यसभा में नेता विपक्ष पर भी फैसला हो सकता है.

सत्र में नेता विपक्ष बने रहने के आसार

दरअसल, मल्लिकार्जुन खड़गे पहले ही इस पद से अपना इस्तीफा सोनिया गांधी को सौंप चुके हैं. पार्टी सूत्रों के मुताबिक, अभी नए नेता के चयन पर चर्चा नहीं हुई है और खड़गे के ही इस सत्र में नेता विपक्ष बने रहने के आसार हैं. हालांकि पार्टी के कई नेता ‘एक व्यक्ति एक पद’ के उदयपुर संकल्प का हवाला देकर किसी उत्तर भारतीय संसद सदस्य यानी सांसद को नया नेता नामित करने की वकालत कर रहे हैं. हालांकि, इस पर अंतिम फैसला सोनिया गांधी ही लेंगी, मगर कांग्रेस सूत्र संसद के शीतकालीन सत्र में फिलहाल खड़गे के ही पद पर बने रहने के संकेत दे रहे हैं.

ये भी पढ़ें-पश्चिम बंगाल में बम बनाते वक्त हुआ हादसा, दो की मौत, मचा हड़कंप

दिग्विजय सिंह नेता विपक्ष पद पाने की कोशिश

सूत्रों की मानें तो दिग्विजय सिंह पूरी ताकत से राज्यसभा में नेता विपक्ष पद पाने की कोशिश कर रहे हैं. पार्टी में एक तबका अध्यक्ष और संगठन महासचिव के पद दक्षिण भारतीय नेताओं के पास होने का हवाला देते हुए उत्तर भारत के किसी राज्यसभा सांसद को ये पद देने की पुरजोर वकालत कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें-BJP को रोकने लिए नीतीश कुमार चलेंगे ये चाल

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com