Wednesday - 8 February 2023 - 12:26 AM

कोहली चमके लेकिन TEAM INDIA हारी, जानें क्या रहे कारण

रांची। सलामी बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा(103) और कप्तान अरोन फिंच (93) रन की पारी के बाद गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने भारत को तीसरे वन डे में 32 रन से हराकर पांच मैचों की सीरीज में वापसी कर ली है। इस तरह से टीम इंडिया ने 3-0 से सीरीज सील करने का अच्छा मौका गवा दिया है। जीत के लिए मिले 314 रनों का पीछा करते हुए टीम इंडिया की पूरी टीम 281 रन बनाकर आउट हो गई। हालांकि भारत की तरफ से कोहली ने सबसे ज्यादा 123 रन बनाये लेकिन अपनी टीम को जीत नहीं दिला सके। टॉस हारने के बाद ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में पांच विकेट पर 313 रन बनाये थे। कुलदीप यादव ने शानदार गेंदबाजी करते हुए तीन विकेट चटकाये जबकि शमी ने एक खिलाड़ी को आउट किया।

भारत की हार के ये रहे कारण

पहले गेंदबाजी करना पड़ा महंगा : रांची के विकेट पर टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने के बजाय पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। ऐसे में कंगारुओं ने सपाट विकेट का पूरा फैयदा उठाते हुए यहां पर रनों की बारिश कर डाली। पिछले कई मैचों में ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज नहीं चल रहे थे लेकिन इस मुकाबले में कप्तान फिंच का बल्ला भी खूब बोला जबकि उस्मान ख्वाजा न भी शतक जड़ा।

गेंदबाजों ने किया निराश : पिछले दो मुकाबले में टीम इंडिया के गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया था लेकिन इस मुकाबले में ऐसा नहीं हो सका। तेज गेंदबाजों में खासकर शमी और बुमराह ने निराश किया। दोनों ने मिलकर केवल एक विकेट लिये। जबकि ऑलराउंडर जडेजा गेंदबाजी में पूरी तरह से फ्लॉप रहे और 10 ओवर में 64 रन लुटा डाले। हालांकि कुलदीप यादव ने अच्छा प्रदर्शन करते हुए तीन खिलाडिय़ों को पावेलियन भेजा।

नहीं चले टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज : टीम इंडिया जब लक्ष्य का पीछा करने उतरी तो उसके सलामी बल्लेबाजों ने एक बार फिर बल्ले से निराश किया। धवन(01) और रोहित शर्मा (14) रन के योग पर चलते बने। उस समय टीम इंडिया का स्कोर 15 रन था। इसके बाद अम्बाती रायुडु भी कुछ खास नहीं कर सके और तीन दो रन के योग आउट हो गए।

नहीं चला मध्यक्रम : टीम इंडिया के हार का सबसे बड़ा कारण रहा मध्यक्रम बल्लेबाजों का निराशजनक प्रदर्शन। मैच में केवल कोहली ही रंग में नजर आ रहे थे, जबकि अन्य बल्लेबाजों ने पूरी तरह से निराश किया। माही अपने घरेलू दर्शकों के सामने कुछ खास नहीं कर सके जबकि केदार जादव भी आज फॉर्म में नजर नहीं आये।

कोहली चले लेकिन बाकी सब फेल : इस मुकाबले में अकेले कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाजों का डटकर मुकाबला किया। कंगारुओं के खिलाफ एक बार फिर कोहली ने शानदार प्रदर्शन करते हुए (123 रन, 95 गेंद, 16 चौके, एक छक्का) खेली लेकिन इसके बावजूद टीम इंडिया को निराशा हाथ लगी। TEAM INDIA अभी भी पांच मैचों की सीरीज में 2-1 से आगे है।

Jubilee Post

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com