Thursday - 2 February 2023 - 8:01 PM

पिछले 70 सालों में ऐसा कभी नहीं हुआ

न्यूज डेस्क

जम्मू कश्मीर में आतंकी हमले को लेकर अमरनाथ यात्रा को रोक दिया गया है। इसके अलावा सभी तीर्थयात्री और पर्यटकों को तत्काल कश्मीर छोड़ने के लिए कहा है। अमरनाथ यात्रा रोके जाने पर जम्मू कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ़्ती ने केंद्र सरकार पर हमला बोला है मुफ़्ती ने कहा कि ऐसे हालत देख कर लग नहीं रहा है कि सब कुछ सही है। यहाँ के लोग घबराए हुए है। इससे पहले ऐसा कभी नहीं देखा।

सीएम ने कहा कि उन्होंने पिछले 70 सालों में जम्मू कश्मीर में ऐसा कभी नहीं हुआ है। ऐसी अफवाह उड़ रही है कि सरकार 35ए को लेकर या कोई और बड़ी कारवाई करने के प्लान कर रही है। इसके बाद उन्होंने राज्यपाल से भी मुलाकात की और अफवाहों से डरे हुए लोगों के सामने माहौल को स्पष्ट करने की अपील की।

इसके अलावा मुफ्ती ने कहा, ‘गृह सचिव के एडवाइजरी से लोगों में डर पैदा हो गया है। देश के लोगों और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मेरा कहना है कि वे यहां के लोगों के अधिकारों को न छीनें। यहां के लोगों ने अपनी आइडेंटिटी बचाने के लिए बहुत सारी कुर्बानी दी। उसे बरकरार रहने दें।’ इसके बाद उन्होंने इस तरह के हालात को लेकर फारूख अब्दुल्लाह से भी मुलाकात की।

अफवाह पर  न करें भरोसा

जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने राज्य की जनता और राजनीतिक दलों से अपील की है कि वे राज्य में शांति बनाए रखें और अफवाहों पर एकदम यकीन न करें। राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने रात को पूर्व सीएम महबूबा मुफ्ती, शाह फैजल और सज्जाद लोन से मुलाकात की। राज्यपाल ने इन्हें कहा कि सुरक्षा एजेंसियों पर यात्रियों हमले की पुख्ता जानकारी थी। इसी वजह से उन्हें श्रीनगर से तत्काल लौटने को कहा गया था।

जारी की गई एडवाइजरी

बता दें कि राज्य सरकार ने अमरनाथ तीर्थयात्रियों और पर्यटकों को एडवाइजरी जारी कर तुरंत कश्मीर छोड़ने के लिए कहा है। गृह विभाग के प्रधान सचिव शालीन काबरा द्वारा जारी आदेश में कहा गया है, ‘आतंकवादी खतरों खासतौर से अमरनाथ यात्रा को निशाना बनाए जाने की ताजा खुफिया सूचनाओं और कश्मीर घाटी में मौजूदा सुरक्षा स्थिति को देखते हुए पर्यटकों तथा अमरनाथ यात्रियों की सुरक्षा के हित में यह परामर्श दिया गया है।

इस परामर्श के बाद से कश्मीर के लोगों के बीच बीच भय पैदा हो गया है। उन्‍होंने कानून एवं व्यवस्था की स्थिति बिगड़ने की आशंका के चलते राशन और आवश्यक सामान जुटाना शुरू कर दिया है। पेट्रोल पम्पों पर भी भारी संख्या में उपभोक्ता दिखाई दिए। ATM के बाहर लंबी कतारें लगी हुई है।

वक्त से पहले खत्म हुई अमरनाथ यात्रा

15 अगस्त तक चलने वाली अमरनाथ यात्रा को खराब मौसम की वजह से पहले ही 4 अगस्त तक कर दी गई थी।  लेकिन अब सरकार की एडवाइजरी और आतंकी हमलों की आशंका को देखते हुए अमरनाथ यात्रा वक्त से पहले ही खत्म कर दी गई है।

 

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com