Tuesday - 7 July 2020 - 4:11 AM

जैसा आस्ट्रेलिया में हुआ क्या भारत में ऐसा संभव है ?

  • आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री से आम नागरिक ने कहा- मेरी घास से दूर हटो
  •  शर्मिंदगी भरे अंदाज में प्रधानमंत्री को घास से हटना पड़ा

न्यूज डेस्क

क्या आप अपने प्रधानमंत्री से ये कहने की हिम्मत कर सकते हैं कि मेरे घास से हटो, शायद नहीं। पर ऐसा आस्ट्रेलिया में हुआ है। आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन से वहां के एक आम नागरिक ने उन्हें अपने घास से हटने के लिए कहा और प्रधानमंत्री को शर्मिंदगी के साथ घास से हटना पड़ा।

कुछ दिनों पहले ऐसी ही एक खबर न्यूजीलैंड से आई थी, जहां प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न को अपने पार्टनर के साथ एक रेस्तरा के बाहर एक घंटे से ज्यादा इंतजार करना पड़ा था। दरअसल रेस्तरा में टेबल खाली नहीं था और पीएम अर्डर्न ने पहले से टेबल बुक नहीं कराया था। इन खबरों के बाद जेहन में एक सवाल आता है कि क्या भारत में ऐसा संभव है, जहां लोग अपने विधायक, सांसद से अपनी बात नहीं कह पाते और यदि कोई आवाज उठाता है तो उसे तुरंत देख लेने की धमकी दी जाने लगती है।

ये भी पढ़े : बहुत पुराना है अमेरिका में रंगभेद का इतिहास

ये भी पढ़े : लॉकडाउन में उजड़ गई ‘पनवाड़ी’ 

ये भी पढ़े :  राज्यसभा चुनाव : कांग्रेस को झटका, दो विधायकों ने दिया इस्तीफ़ा

अब आस्टे्रलिया के प्रधानमंत्री अपनी सहजता की वजह से चर्चा में हैं। पीएम मॉरिसन राजधानी कैनबरा से दूर एक कस्बे गूगांग पहुंचे थे। वह घर के मालिकों के लिए अच्छी नीति पेश करने के लिए गए थे। नए ऐलान के लिए पीएम मॉरिसन ने गूगांग कस्बे में एक रिहाइशी इलाका चुना।

एक आदमी के घर के बाहर घास पर खड़े होकर प्रधानमंत्री मीडिया को जानकारी देने लगे। इसी दौरान घर का मालिक बाहर आया और उसने पीएम मॉरिसन और मीडिया को संबोधित करते हुए कहा-“कृपया, हर कोई घास से हटिए। ” प्रधानमंत्री का ध्यान फौरन इस बात पर गया। उन्होंने तुरंत हामी भरी और घास से हट गए।

हालांकि इस दौरान कुछ लोग घास पर ही रहे। लॉन और घर के मालिक ने फिर कहा, “मैंने हाल ही मैं ये घास दोबारा रोपी है।”

इसके बाद पीएम मॉरिसन खुद घास से हर चीज दूर करने की पहल करने लगे। उन्होंने सबको घास से हटाया और मालिक को धन्यवाद कहा।

पूरी संतुष्टि के बाद घर के मालिक से पीएम समेत सभी लोगों से आम शिष्टाचार के नाते “सॉरी मेट” कहा और फिर वह घर के भीतर चला गया।

कोरोना महामारी के बाद रोजगार बाजार और उद्योगों को पटरी पर लाने के लिए तमाम देश नई नीतियां लागू कर रहे हैं। ऐसी एक नीति के तहत ऑस्ट्रेलिया में सरकार घर में रेनोवेशन का काम कराने वालों को 25,000 ऑस्ट्रेलियन डॉलर देने का एलान कर चुकी है। आस्ट्रेलिया के पीएम इसी योजना का ऐलान करने के लिए कैनबरा से दूर कस्बे में गए थे।

ये भी पढ़े : यूपी : टीचर ने 13 महीने में कैसे कमाए एक करोड़ रुपये

ये भी पढ़े : मजदूरों के गांव लौटने के साथ पैतृक संपत्ति को लेकर परिवारों में बढ़े झगड़े

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com