Tuesday - 7 February 2023 - 6:22 AM

7 साल से ICC टूर्नामेंट में SA से नहीं हारा भारत, आज होंगे आमने-सामने

न्‍यूज डेस्‍क

भारत और दक्षिण अफ्रीका की टीमें आज साउथम्पटन में वर्ल्ड कप के लिए मैदान में उतरेंगी। दक्षिण अफ्रीकी टीम टूर्नामेंट में अपने शुरुआती दोनों मैच हार चुकी है,वहीं टीम इंडिया का ये पहला मैच होगा।

इससे पहले हुए वर्ल्‍ड कप मैचों में दक्षिण अफ्रीका ने आपसी भिड़ंत में भारतीय टीम को चार में से तीन मुकाबले में हरा चुकी है। ऐसे में भारतीय टीम उसे हल्के में लेने की भूल नहीं करेगी। मुकाबला साउथैम्पटन के रोज बाउल स्टेडियम में दोपहर 3 बजे से शुरू होगा।

भारतीय टीम का यह मुकाबला इसलिए और भी ज्यादा दिलचस्प है क्योंकि टूर्नामेंट की बाकी सभी टीमें अपने-अपने अभियान की शुरुआत कर चुकी हैं। केवल भारत ही ऐसी टीम है जिसने अभी तक एक भी मैच नहीं खेला है।  यहां तक कि जब भारत अपना पहला मैच खेलने उतरेगा, तब तक इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका, पाकिस्तान समेत श्रीलंका और अफगानिस्तान भी टूर्नामेंट में अपने दो-दो मुकाबले खेल चुकी होंगी।

दक्षिण अफ्रीका को पहले मुकाबले में इंग्लैंड जबकि दूसरे में बांग्लादेश ने मात दी थी। अब अगर ये टीम भारत से मैच हारती है तो इनका सेमीफाइनल में पहुंचने की राह मुश्किल होनी तय है।

पिछले कुछ सालों में आईसीसी टूर्नामेंट में दोनों टीमों के बीच हुए मुकाबलों पर नजर डाली जाए तो सामने आता है कि भारत हर बार विजेता बनकर उभरा है। आईसीसी टूर्नामेंट में भारत की दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जीत का सिलसिला 2012 से चला आ रहा है। टीम इंडिया ने 2012 के वर्ल्‍ड टी20 में दक्षिण अफ्रीका को हराया था।

इसके बाद 2013 चैंपियंस ट्रॉफी, 2014 वर्ल्‍ड टी20, 2015 वर्ल्‍ड कप और 2017 चैंपियंस ट्रॉफी में भी भारत जीता था। 2015 में भारत ने पहली बार दक्षिण अफ्रीका को वर्ल्‍ड कप में हराया था। इससे पहले प्रोटियाज टीम का भारत के खिलाफ वनडे क्रिकेट के सबसे बड़े टूर्नामेंट में 3-0 का रिकॉर्ड था।

दक्षिण अफ्रीकी टीम खिलाड़ियों की चोटों की समस्या से भी जूझ रही है। टीम के अहम तेज गेंदबाज लुंगी एन्गिडी हैमस्ट्रिंग की समस्या के चलते भारत के खिलाफ मुकाबला नहीं खेलेंगे। जबकि टीम के अनुभवी तेज गेंदबाज डेल स्टेन भी कंधे में चोट के चलते वर्ल्ड कप से बाहर हो गए हैं। शीर्ष क्रम के अहम बल्लेबाज हाशिम अमला भी चोटिल हैं। हालांकि कप्तान फाफ डुप्लेसी को उम्मीद है कि अमला खिलाफ मैच से पहले फिट हो जाएंगे।

दोनों टीमें:

भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), शिखर धवन, केएल राहुल, विजय शंकर, एमएस धोनी, केदार जाधव, दिनेश कार्तिक, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव,भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी.

साउथ अफ्रीका : फाफ डुप्लेसी (कप्तान), ऐडन मार्करम, क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), हाशिम अमला, रासी वेन डर दुसां, डेविड मिलर, ऐंडिल फेहलुकवायो, जेपी ड्युमिनी, डेवन प्रीटोरियस, ब्यूरेन हेंड्रिक्स, कागिसो रबाडा, लुंगी एन्गिडी, क्रिस मॉरिस, इमरान ताहिर और तबरेज शम्सी.

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com