Thursday - 21 November 2019 - 7:01 AM

इस तरह से बढ़ाये शरीर की प्रतिरोधक क्षमता

न्यूज़ डेस्क

भागमभाग भरी जिन्दगी और हमारे खानपान की आदतों की वजह से लोग किसी न किसी बीमारी से जूझ रहा है। इसकी वजह है शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता की कमी। शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए अच्छी डाइट और उचित लाइफस्टाइल की बहुत जरूरत है।

ऐसे में फिट रहने के लिए खानपान में बदलाव लाना बेहद जरूरी है। कुछ ऐसी चीजें है जिनसे आपकी प्रतिरोधक क्षमता मजबूत बनी रहेगी।

संतरा

संतरा, नीबू, चकोतरा और अनन्नास जैसे खट्टे और रसीले फलों में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। ये हर तरह के संक्रमण से लड़ने के लिए ब्लड सेल्स का निर्माण करने में सहायक साबित होते हैं। इसके अलावा इनमें मौजूद विटामिन सी शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है, जिससे कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों से बचा जा सकता है।

पौष्टिक तत्वों से भरपूर पालक में फोलेट नामक ऐसा तत्व पाया जाता है, जो नए सेल्स बनाने के साथ उन सेल्स में मौजूद डीएनए की मरम्मत का भी काम करता है। इसमें मौजूद आयरन, फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट तत्व और विटामिन सी शरीर को हर तरह से स्वस्थ बनाए रखते हैं।

हल्दी

हल्दी एंटी ऑक्सीडेंट गुण से भरपूर होती है, इसलिए इसे इम्यूनिटी बूस्टर कहा जाता है। ये रक्त का शुद्धीकरण करने के साथ ही शरीर के रूप और रंग को सुधारने का भी काम करती है। इससे गठिया और कैंसर से लेकर अल्जाइमर जैसी गंभीर बीमारियों से बचाने में कारगर हो सकती है। साथ ही इसमें मौजूद करक्यूमिन तत्व शरीर के रक्त में शुगर के स्तर को नियंत्रित करता है।

दालचीनी

दालचीनी में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट गुण खून को जमने से रोकने और बढ़ रहे हानिकारक बैक्टीरिया पर लगाम कसने में काफी मददगार साबित होते हैं। यह ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल को भी नियंत्रित करती है।

दही

दही में दूध की तुलना में कैल्शियम की मात्रा ज्यादा पाई जाती है। इसके अलावा दही में कई तरह के बैक्टीरिया और पोषक तत्व भी होते हैं, जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मददगार साबित होते हैं। दूध के साथ दही में कई प्रकार के विटामिन्स और प्रोटीन के अलावा लैक्टोज, कैल्शियम, फॉस्फोरस और आयरन समेत अनेक खनिज तत्व होते हैं, इसलिए रोजाना दही का सेवन करें।

मशरूम

मशरूम शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में प्रमुख योगदान देता है। ये सफेद रक्त कोशिकाओं के कार्य को बढ़ाकर शरीर के इम्यूनिटी सिस्टम को बूस्ट करने में मदद करता है। साथ ही शरीर को कैंसर से लड़ने की शक्ति प्रदान करता है।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com