Monday - 30 January 2023 - 11:15 AM

करतारपुर कॉरिडोर का उद्घाटन करने पहुंचे पीएम मोदी

न्यूज़ डेस्क

गुरु नानक देव जी का आज 550वां प्रकाश पर्व मनाया जा रहा है। इस शुभ मुहूर्त पर इतिहास बनने जा रहा है। आज 72 साल बाद करतारपुर कॉरिडोर खुलने जा रहा है। पीएम मोदी इसका उद्घाटन करेंगे। ऐसे में प्रधानमंत्री 500 से अधिक भारतीय तीर्थयात्रियों के पहले जत्थे को शनिवार को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे।

गुरू नानक देव के 550वें प्रकाश पर्व के अवसर पर पाकिस्तान के पंजाब में नारोवाल जिले में करतारपुर तक जाने वाले कॉरिडोर को आज खोला जा रहा है। इस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी यात्री टर्मिनल भवन का भी उद्घाटन करेंगे जिसे एकीकृत जांच चौकी (आईसीपी) नाम दिया जाएगा।

करीब साढ़े चार किलोमीटर लंबे नवनिर्मित कॉरिडोर से जाने के लिए तीर्थ यात्रियों को यही से मंजूरी मिलेगी। यह कॉरिडोर भारत के पंजाब में डेरा बाबा नानक गुरुद्वारे को करतारपुर स्थित दरबार साहिब से जोड़ेगा।

उद्घाटन समारोह में आने से पहले पीएम मोदी ने सुल्तानपुर लोधी में बेर साहिब गुरुद्वारे में मत्था टेका. उसके बाद उन्होंने डेरा बाबा नानक में एक सार्वजनिक समारोह में हिस्सा लिया।

पहले जत्थे में करीब 470 श्रद्धालु होंगे रवाना

करतारपुर जाने वाले पहले जत्थे में भारत से करीब 470 श्रद्धालु रवाना होंगे। इसमें पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, अकाल तख्त के जत्थेदार हरप्रीत सिंह, पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह, पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल, सुखबीर सिंह बादल, केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल तथा नवजोत सिंह सिद्धू शामिल हैं।

इसके अलावा शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंध कमेटी (एसजीपीसी) के सदस्य और पंजाब के सभी 117 विधायक और सांसद भी इस जत्थे में शामिल होंगे।

18 एकड़ भूमि में किया गया निर्माण

बता दें कि अत्याधुनिक यात्री टर्मिनल भवन का निर्माण 18 एकड़ भूमि पर किया गया है। इसकी डिजाइन सिख धर्म के प्रतीक ‘खंडा’ से प्रेरित है। पूरी तरह वातानुकूलित इमारत हवाई अड्डे की तरह दिखती है। इसमें एक दिन में करीब 5000 तीर्थयात्रियों की सुविधा के लिए 50 से अधिक आव्रजन काउंटर होंगे।

एसजीपीसी की पूर्व प्रमुख और समारोहों की प्रभारी जागीर कौर ने बताया कि मोदी गुरुद्वारा बेर साहिब में मत्था टेकेंगे। इस मौके पर एसजीपीसी उन्हें सिरोपा प्रदान करेगी। उन्होंने बताया कि लुधियाना की एक साइकल कंपनी शहर में घूमने के लिए श्रद्धालुओं को निशुल्क साइकल भी उपलब्ध कराएगी ।

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com