Monday - 1 June 2020 - 7:07 AM

मोबाइल खो गया तो करें ये काम, पकड़ा जाएगा चोर

न्यूज़ डेस्क

नई दिल्ली। देश में स्मार्टफोन (Smartphone) चोरी होने की घटनाएं काफी बढ़ोतरी हुई है। जिसको ध्यान में रखते हुए भारत सरकार ने वेब पोर्टल (Web Portal) को शुरू किया है। आपको बता दें की कंद्रीय दूरसंचार मंत्री रविशंकर ने इस पोर्टल की नीव रखी है। महाराष्ट्र के लोग सबसे पहले इसका लाभ उठा सकेंगे।

इसका फायदा मोबाइल यूजर्स के लिए यह है की, यदि यूजर्स का मोबाइल चोरी हो जाता हैं, तो वह फोन चोरी की शिकायत इस पोर्टल पर कर सकेंगे। जी हां साथ ही आपको बतातें चलें की चोरी के बाद यूजर्स एफआईआर दर्ज कराने के साथ हेल्पलाइन नंबर 14422 पर कॉल के जरिए दूरसंचार मंत्रालय में भी सूचना दे सकते हैं।

दूरसंचार विभाग चोरी हुई मोबाइल को ब्लॉक कर देगा। दूरसंचार विभाग IMEI नंबर की सहायता से फोन का पता लगाएगा। इसके साथ ही सरकार ने Central Equipment Identity Register (CEIR) नाम से प्रोजेक्ट शुरू किया है। इस प्रोजेक्ट पर 15 करोड़ रुपये का खर्च आया है।

दूरसंचार विभाग इस सिस्टम से सभी गुम या चोरी हुए स्मार्टफोन की सर्विस को ब्लॉक कर देगा। फिर चाहे फोन का आईएमईआई नंबर या सिम बदला हुआ हो। यह सिस्टम विभाग को लगभग हर एक मोबाइल के IMEI डाटाबेस से कनेक्ट करेगा।

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com