Saturday - 22 January 2022 - 1:52 AM

आगरा में यह बटन दबाने पर फ़ौरन पहुंचेगी मदद

जुबिली न्यूज़ ब्यूरो

लखनऊ. ताजनगरी आगरा को स्मार्ट सिटी में बदलने की कोशिशों के तहत अब इस शहर को एक और सौगात मिल गई है. आगरा के 43 चौराहों को पैनिक बटन से लैस किया जा चुका है. यह सुविधा कुछ ही समय में शहर के 70 चौराहों पर मिलने लगेगी.

चौराहों पर लगाए जा रहे पैनिक बटन की खासियत यह है कि जैसे ही कोई इसे पुश करेगा वैसे ही कंट्रोल रूम में अलार्म बजने लगेगा. इसके साथ ही कंट्रोल रूम में मौजूद लोगों के पास पैनिक बटन दबाने वाले की आवाज़ और तस्वीर पहुँच जायेगी. कंट्रोल रूम फ़ौरन पीआरवी को उस चौराहे पर पहुंचकर मदद के लिए बोलेगा. इस पैनिक बटन के ज़रिये कंट्रोल रूम को अब तक दो सौ से ज्यादा शिकायतें मिलीं और हर शिकायत का मौके पर पहुंचकर समाधान किया गया.

आगरा में चौराहों पर लगाए जा रहे पैनिक बटन लोगों की मदद के लिए हैं. ज़रूरतमंद इसे दबाएगा तो उसे तत्काल मदद मिलेगी लेकिन अगर कोई असामाजिक तत्व या बगैर ज़रूरत कोई इसे दबाएगा तो उसकी भी आडियो-वीडियो कंट्रोल रूम पर पहुँच जायेगी और उसके खिलाफ जुर्माने की कार्रवाई की जायेगी.

आगरा के 944 चौराहों को सीसीटीवी कैमरों से लैस किया गया है. आने वाले दिनों में शहर के 1226 चौराहे सीसीटीवी से लैस हो जायेंगे. आगरा को स्मार्ट सिटी में बदलने के लिए सरकार ने अब तक 535 करोड़ रुपये खर्च किये हैं.

यह भी पढ़ें : केन्द्र ने हाईकोर्ट से किया वादा, नहीं पहुंचेगा इन मस्जिदों को नुक्सान

यह भी पढ़ें : दुल्हन को घर लाने के बाद सुसाइड के लिए दूल्हा चढ़ गया किले की दीवार पर

यह भी पढ़ें : मध्य प्रदेश के होमगार्ड और SDRF जवान भी पाएंगे पुलिस को मिलने वाली यह सुविधा

यह भी पढ़ें : डंके की चोट पर : बगैर गलती माफी कौन मांगता है प्रधानमन्त्री जी

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com