Tuesday - 31 January 2023 - 9:49 PM

पाकिस्तान के एक इलाके में चार सौ बच्‍चे एड्स संक्रमि‍त

न्यूज़ डेस्क

कराची। पाकिस्तान के सिंध प्रांत में संक्रमित सिरिंज के इस्तेमाल से सैकड़ों लोग एड्स का शिकार बन गए है। हाल यह है कि सिर्फ एक इलाके में चार सौ बच्चों में एचआईवी पॉजिटिव पाया गया है। अब अभिभावक अपने बच्चों की स्क्रीलिंग कराने से डर रहे हैं। यह कहानी सिंध प्रांत के लरकाना के वासेओ गांव की है।

स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि 400 से ज़्यादा लोग जिनमें ज़्यादातर बच्चे हैं, उनमें एचआईवी पॉज़िटिव पाया गया है। उन्होंने कहा पूरे पाकिस्तान में डॉक्टर धड़ल्ले से दूषित उपकरणों का इस्तेमाल कर रहे हैं। ऐसे में ये आंकड़े बढ़ सकते हैं।

अधिकारियों का कहना है कि स्थानीय बाल रोग विशेषज्ञ की घोर लापरवाही की वजह से ऐसा हो रहा है। उपकरण और सहायकों की कमी से घिरे क्लिनिक के एक डॉक्टर का कहना है कि वे दर्जनों की संख्या में आ रहे हैं, मरीजों की बढ़ती संख्या का इलाज करने के लिए हमारे पास लोग नहीं हैं।

पाकिस्तान काफी समय तक एचआईवी के लिए कम प्रसार वाला देश माना जाता था, लेकिन अब यहां यह बीमारी खासकर सिरिंज से ड्रग लेने वालों और सेक्स वर्कर्स के बीच महामारी का रूप ले रही है।

संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, 2017 में लगभग 20,000 नए एचआईवी संक्रमणों के मामलों के साथ पाकिस्तान वर्तमान में एचआईवी दर मामले में एशिया में दूसरे सबसे तेजी से बढ़ने वाले देशों में शामिल है।

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com