Tuesday - 22 September 2020 - 7:47 PM

UP में खुलेगा पहला ‘नाइट मार्केट’, रात में होगी शॉपिंग

न्यूज़ डेस्क

लखनऊ। आज के युग में व्यस्तता इतनी बढ़ गई है कि लोगों को खुद की जरूरत पूरा करने का भी समय नहीं मिल पा रहा है। लोग व्यस्तता की वजह से खरीदारी तक नहीं कर पाते हैं। ऐसे में यूपी का पहला ‘नाइट मार्केट’ प्रयागराज में शुरू होने जा रहा है।

रात दो बजे तक चलने वाले मार्केट के लिए बुनियादी सुविधाएं तैयार कर ली गई हैं। मार्केट में CCTV कैमरे लग गए हैं। सुरक्षा के मद्देनजर मार्केट से संबंधित पुलिस तैनात रहेगी।

ये भी पढ़े: राज्यसभा में बहुमत के लिए बीजेपी को अभी करना होगा इंतजार

ये भी पढ़े: योगी के गढ़ में खाकी बदनाम, पहले बनाया बंधक और फिर…

स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत शहर में जून से नाइट मार्केट शुरू कर दिया जाएगा। महाराणा प्रताप चौराहे से धोबीघाट चौराहे तक और कमला नेहरू रोड पर नाइट मार्केंट के लिए अगले पंद्रह दिनों में टेंडर होगा।

रात दो बजे तक चलने वाले मार्केट के लिए पुलिस की ओर से सुरक्षा व्यवस्था भी की जाएगी। यूपी में ये पहला नाइट मार्केट होगा। शहर के दो पॉश इलाकों में डे पार्किंग और नाइट मार्केट तैयार करने में करीब तीन करोड़ रुपये का बजट खर्च हुआ है। अब मार्केट शुरू करने की कवायद शुरू हो गई है।

चयनित दो स्थानों पर करीब 100 से ज्यादा अस्थायी दुकानें लगाई जा सकती हैं। रात दो बजे मार्केंट का समय खत्म होने के बाद दुकानदारों को सामान समेट कर ले जाना होगा। ऐसा इसलिए कि दिन में इस जगह पर पार्किंग की जाएगी।

ये भी पढ़े: CAA का विरोध करने पर कांग्रेस नेता को ₹ 1,04,08,000 का नोटिस

दुकानदारों को दुकानें लगाने के लिए रोजाना के हिसाब से प्रति दुकानदार 50 से 100 रुपये देने पड़ सकते हैं। मार्केट सप्ताह में सातों दिन लगेगी। मार्केट में कपड़े, बर्तन, जनरल स्टोर, बच्चों के खिलौने, स्टेशनरी आइटम समेत रोजमर्रा के सामान मिलेंगे। रेस्टोरेंट की उलब्धता भी की जाएगी।

CEO स्मार्ट सिटी एवं नगर आयुक्त रवि रंजन का कहना है कि नाइट मार्केट सप्ताह में सातों दिन लगेगा। बड़े- छोटे दोनों तरह के व्यापारी इसमें दुकानें लगा सकते हैं। सुरक्षा का पूरा इंतजाम किया जायेगा।

आपको बता दें कि नई पीढ़ी रात 2 बजे सोती है और सुबह 9 बजे तक उठती है। इसको ध्यान में रखकर इस योजना का पूरा खाका तैयार किया गया है। साथ ही पटरी कारोबार से लगने वाले जाम से भी आजादी पाने का सुलभ रास्ता है।

ये भी पढ़े: राजनैतिक पार्टियों की बेशर्मी पर सुप्रीम कोर्ट का चाबुक

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com