Tuesday - 30 November 2021 - 7:56 PM

डॉ. अनिल रस्तोगी को मिलेगा कालिदास सम्मान

जुबिली न्यूज़ ब्यूरो

लखनऊ. नाट्य संस्था दर्पण के महासचिव, प्रख्यात रंगकर्मी और सुपरिचित वैज्ञानिक डॉ. अनिल रस्तोगी को मध्य प्रदेश सरकार ने प्रतिष्ठित कालिदास सम्मान देने की घोषणा की है.

मध्य प्रदेश सरकार के संस्कृति विभाग ने साहित्य, संस्कृति, सिनेमा, सामजिक समरसता और सद्भाव जैसे क्षेत्रों में विशिष्ट योगदान के लिए पुरस्कारों की घोषणा की है. मध्य प्रदेश सरकार ने इस साल 2019 और 2020 के सम्मान घोषित किये हैं. सम्मान प्राप्त करने वालों की सूची में एक नाम लखनऊ और उत्तर प्रदेश को गौरवान्वित करने वाले डॉ. अनिल रस्तोगी का भी है. डॉ. अनिल रस्तोगी को वर्ष 2019 के कालिदास सम्मान से अलंकृत किया जायेगा. रंगकर्म में विशिष्ट योगदान के लिए मिलने वाले इस सम्मान के तहत दो लाख रुपये, स्मृति चिन्ह और प्रशस्ति पत्र दिया जायेगा.

लखनऊ की नाट्य संस्था दर्पण को उत्तर भारत की सर्वाधिक सक्रिय नाट्य संस्था बनाने का श्रेय डॉ. अनिल रस्तोगी को ही है. डॉ. अनिल रस्तोगी ने रंगमंच के अलावा फिल्म और टेलीविज़न पर भी उल्लेखनीय काम किया है. टीवी धारावाहिक उड़ान, बीबी नातियों वाली, ना बोले तुम ना मैंने कुछ कहा और रज़िया सुलतान के अलावा उन्होंने ढेर सारी फ़िल्में भी कीं. जिनमें मैं मेरी पत्नी और वो, इश्क्जादे, ग़ालिब, जेड प्लस, थप्पड़, गुड्डू रंगीला, रेड, मुल्क, राग देश, बारात कंपनी, बटला हाउस, एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर आदि का नाम लिया जा सकता है.

डॉ. अनिल रस्तोगी की विशिष्ट सेवाओं के लिए उन्हें उत्तर प्रदेश संगीत नाटक अकादमी अवार्ड, अवध सम्मान और यश भारती अवार्ड भी मिल चुका है.

यह भी पढ़ें : इंजीनियर के घर छापे में मिले 25 लाख रुपये और सोने के जेवरात

यह भी पढ़ें : बहुत जल्द पूरी हो जायेगी पश्चिमी उत्तर प्रदेश की यह मांग

यह भी पढ़ें : सुप्रीम कोर्ट ने यूपी सरकार को इस मामले में लगाई कड़ी फटकार

यह भी पढ़ें : डंके की चोट पर : बगैर गलती माफी कौन मांगता है प्रधानमन्त्री जी

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com