Saturday - 13 August 2022 - 3:04 PM

शादी से पहले अपने पार्टनर से डिस्कस करें ये बातें, रिश्ता बना रहेगा मजबूत

जुबिली न्यूज डेस्क

शादी को जिंदगी का सबसे पवित्र रिश्ता माना जाता है।  शादी का फैसला जिंदगी का सबसे बड़ा फैसला होता है। शादी के लिए जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए। किसी भी रिश्ते के लिए झट से हां करना ठीक नहीं होता है। शादी का फैसला सोच-समझकर और आपस में बात करने के बाद ही लिया जाना चाहिए। शादी अरेंज हो या लव, आपको अपने पार्टनर से खुलकर कुछ बातें डिस्कस कर लेनी चाहिए। देखा जाए तो लव मैरिज में समस्याएं कम होती हैं, लेकिन बात जब अरेंज्ड मैरिज की हो तो यहां स्थिति थोड़ी बदल जाती है। जहां शादी से पहले पार्टनर से कई बातों पर डिस्कशन ज़रूरी हो जाता है। आइए जानते हैं क्या है वो बातें…

रीतिरिवाज 

हर परिवार के अपने कुछ रीति-रिवाज होते हैं। शादी से पहले दोनों को एक-दूसरे के घर की  रीति-रिवाजों के बारे में डिस्कस कर लेना चाहिए, क्योंकि दोनों को ही एक-दूसरे के परिवारों की परम्पराओं को समझना ज़रूरी है।

करियर और पैसे 

शादी को लेकर ये मुद्दा बेहद ही महत्वपूर्ण हैं। अगर शादी अरेंज्ड है तो फाइनेंशियल बातों पर ज़रूर डिस्कस करना चाहिए। अपने करियर को लेकर भी अपने पार्टनर से डिस्कस करें। ताकि आगे चलकर कोई दिक्कत ना हो।

फैमिली प्लानिंग पर करें डिस्कस

शादी से पहले अपने पार्टनर से फैमिली प्लानिंग पर डिस्कस करना बेहद ज़रूरी है। बच्चे कितने चाहिए, उनकी परवरिश कैसे होगी, बच्चों के बीच कितना गैप होगा आदि बातों पर पहले से ही डिस्कस करना सही रहता है। क्योकि शादी के बाद इस वजह से कई बार पार्टनर में लड़ाई होती है।

नेचर कैसा है

आपका पार्टनर किस नेचर का है ये बात जानना बेहद जरूरी है। इसलिए शादी से पहले एक दूसरे के नेचर और टेम्पर के बारे में ज़रूर डिस्कस कर लेना चाहिए, ताकि शादी के बाद कोई समस्या ना आए। आपको अपने पार्टनर की आदतों और ज़रूरतों के बारे में पता होगा तो रिश्ता अच्छा रहेगा।

ये भी पढ़ें-आखिर क्या है चीन-ताइवान के झगड़े की वजह, जानें सबकुछ

नौकरी और समय 

जब शादी के बाद नौकरी और समय की समस्या आती है, तो रिश्ते में तनाव बढ़ता है। इससे बचने के लिए अपने पार्टनर से उनकी नौकरी, शिफ्ट और समय के बारे में पहले से ही डिस्कस कर लें। शादी के बाद ऐसी कई परिस्थितयां आती हैं, जिसमें पार्टनर एक-दूसरे पर किसी भी बात पर दोषारोपण करने लगते हैं। इससे बचने के लिए शादी से पहले ही इन बातों पर डिस्कस करना बेहद ज़रूरी है।

ये भी पढ़ें-अब यूपी के अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में होगी सनातन धर्म की पढ़ाई

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com