Sunday - 23 January 2022 - 2:41 AM

WORLD CUP SPECIAL : इंग्लैंड के खिलाफ पलट सकता है द.अफ्रीका बाजी

सैय्यद मोहम्मद अब्बास

विश्व कप में शुरू होने में चंद घंटे बचे हैं। क्रिकेट के इस महाकुंभ का उद्घाटन बुधवार की रात को हो गया है जबकि प्रतियोगिता का उद्घाटन मुकाबला कल यानी मंगलवार को होना है। विश्व कप का उद्धाटन मैच मेजबान इंग्लैंड और साउथ अफ्रीका के बीच 30 मई 2019 को भारतीय समयानुसार दोपहर 3.00 बजे से खेला जाएगा। दूसरी ओर भारत अपने अभियान की शुरुआत पांच जून से करेगा। 46 दिन तक चलने वाले इस टूर्नामेंट में कुल 48 मुकाबले खेले जायेगे। इस बार विश्व कप में कुल 10 टीमें एक-दूसरे के खिलाफ मुकाबला करती नजर आयेगी। विश्व कप कौन जीतेगा इसको लेकर अभी से कयास लगाये जा रहे हैं। भारत समेत दुनिया की आठ सर्वश्रेष्ठ टीमें इस बार खिताब जीतने का दावा कर रही है।

उद्घाटन मैच में किसका पलड़ा है भारी

विश्व कप के उद्घाटन मुकाबले में इंग्लैंड की टक्कर मंगलवार को मेहमान दक्षिण अफ्रीका से होगी। इंग्लैंड इस समय प्रचंड फॉर्म में है। उसने विश्व कप से पूर्व पाकिस्तान को बड़ी आसानी से मसल दिया था। इतना ही नहीं इंग्लैंड की टीम इस बार विश्व कप जीतने के लिए पूरा जोर लगा देगी, क्योंकि उसी के देश में हो रहा है। दूसरी ओर दक्षिण अफ्रीका इस फॉर्मेट में सबसे खतरनाक टीम है।

बात अगर इंग्लैंड की जाये तो पिछला विश्व कप उसके लिए बुरा सपना था और उसके बाद से यह टीम लगातार वन डे क्रिकेट में अच्छा कर रही है। इयन मॉर्गन की कप्तानी में इंग्लैंड दुनिया की नम्बर वन डे टीम मानी जा रही है। सबसे बड़ी बात है इंग्लैंड ने बीते ढाई साल में कमाल का प्रदर्शन करते हुए दो से ज्यादा मैचों वाली सीरीज हारी नहीं है।

दक्षिण अफ्रीका पलट सकता है बाजी

इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका ऐसी टीमें जो बड़े टूर्नामेंट में उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर पाती है। आलम तो यह है कि दक्षिण अफ्रीको चोकर्स तक कहा जाता है लेकिन उद्घाटन मुकाबले में वह इंग्लैंड को ढेर कर सकता है। दक्षिण अफ्रीका के पास मजबूत बल्लेबाजी के साथ-साथ खतरनाक गेंदबाजी अटैक है। ऐसे में वह इंग्लैंड को निपटा सकता है, हालांकि इस मुकाबले में उसके डेल स्टेन नहीं होगे क्योंकि उन्हें मैच से पहले ही चोट लग गई है।

कागिसो रबाडा और लुंगी एन्गिडी जैसे गेंदबाज इंग्लैंड के बल्लेबाजों को दहशत में डाल सकते हैं जबकि इंग्लैंड के पास जोफ्रा आर्चर और मार्क वुड जैसे गेंदबाज हैं लेकिन उतने असरदार नहीं है। दक्षिण अफ्रीका के पास एडिन मार्कराम, डेविड मिलर, फाफ डुप्लेसी जैसे विश्व स्तरीय बल्लेबाज है जो इंग्लैंड के गेंदबाजों के होश ठीकाने लगा सकते हैं।

आकड़ों के खेल में कौन किसपर पड़ सकता है भारी

इंग्लैंड बनाम दक्षिण अफ्रीका के बीच 59 मुकाबले हुए है और उसमें से 26 मुकाबले साउथ अफ्र ीका ने अपने पाले में किये जबकि 29 मुकाबलों में उसे हार का मुंह देखना पड़ा है। दूसरी ओर विश्व कप ये दोनों टीमें छह बार आमने सामने आ चुकी है और 3-3 का परिणाम रहा है। इंग्लैंंड ने अपने यहां 25 मैचों में 15 मैचों में दक्षिण अफ्रीको धूल चटायी है।

साउथ अफ्रीका: फाफ डु प्लेसी (कप्तान), ऐडन मार्करम, क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), हाशिम अमला, रासी वेन डर दुसां, डेविड मिलर, ऐंडिल फेहलुकवायो, जेपी ड्युमिनी, डेवन प्रीटोरियस,डेल स्टेन, कागिसो रबाडा, लुंगी एन्गिडी, क्रिस मॉरिस, इमरान ताहिर और तबरेज शम्सी

इंग्लैंड: जॉनी बेयरस्टो, जेसन रॉय, जो रूट, ऑयन मॉर्गन (कप्तान), बेन स्टोक्स, जोस बटलर, मोइन अली, क्रिस वोक्स, लियाम प्लंकेट, आदिल रशीद, मार्क वुड, जेम्स विंस, जोफ्रा आर्चर, लियाम डॉसन और टॉम करन

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com