Tuesday - 4 August 2020 - 10:50 PM

यूपी में संक्रमित मरीजों की संख्‍या हुई 295, कनीका कपूर को अस्पताल से मिली छुट्टी

न्‍यूज डेस्‍क

उत्तर प्रदेश में अब तक कोरोना वायरस संक्रमण के 295 मामले सामने आ चुके हैं। इनमें तबलीगी जमात के 138 लोग शामिल हैं। सोमवार को उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस से संक्रमित 16 और नए मरीज मिले है। सोमवार को लखनऊ स्थित केजीएमयू अस्पताल ने इन नए 16 मरीजों में कोरोना वायरस से संक्रमण की पुष्टि की। 16 नए मरीजों में 6 लखनऊ के बलरामुपर अस्पताल में, 8 सीतापुर के खैराबाद अस्पताल में और दो आगरा के एसएन अस्पताल में भर्ती है।

दूसरी ओर सिंगर कनिका कपूर करोना वायरस से बिल्कुल ठीक हो गई हैं और सोमवार को उन्हें अस्पलात से उन्हें छुट्टी मिल गई। 20 मार्च से लखनऊ के पीजीआई अस्पताल में भर्ती कनिका कपूर की छठीं रिपेार्ट नेगेटिव आई है।

इससे पहले  प्रमुख सचिव (चिकित्सा एवं स्वास्थ्य) अमित मोहन प्रसाद ने रविवार लखनऊ में बताया कि, ‘अब तक कोरोना वायरस से संक्रमित रोगियों की संख्या 276 हो गई है। इसमें से नोएडा, आगरा, मेरठ जैसे तीन-चार जनपद ऐसे हैं, जहां ज्यादा मामले सामने आए है।’

उन्होंने बताया कि 31 जनपद इससे प्रभावित हैं, जहां इस संक्रमण के मामले सामने आए हैं। संक्रमित लोगों में से 21 स्वस्थ हो चुके हैं, तीन की मौत हुई है जबकि बाकी की चिकित्सा की जा रही है। रविवार को कोरोना वायरस से संक्रमित 44 और नए मरीज मिले। इसमें अकेले तबलीगी जमात के 37 लोग शामिल हैं। अभी तक कुल 279 लोगों में कोरोना वायरस पाया जा चुका है और इसमें तब्लीगी जमात से वापस लौटे 138 लोग शामिल हैं।

अब तक कोरोना के जो 283 मरीज पाए गए हैं उनमें सर्वाधिक 58 नोएडा के हैं। आगरा के 47, मेरठ के 33, लखनऊ के 17, गाजियाबाद के 23, लखीमपुर खीरी के चार ,कानपुर के सात, पीलीभीत के दो, मुरादाबाद का एक, वाराणसी के सात, शामली के 14, सहारनपुर के 15, जौनपुर के तीन, बागपत के दो, बरेली के छह, बुलंदशहर के तीन, बस्ती के पांच, हापुड़ के तीन, गाजीपुर के पांच, आजमगढ़ के तीन, फिरोजाबाद के चार, हरदोई का एक, प्रतापगढ़ के तीन, शाहजहांपुर का एक, बांदा के दो, महाराजगंज के छह, हाथरस के चार, मिर्जापुर के दो, रायबरेली के दो और औरैया व बाराबंकी का 1-1 मरीज शामिल है। लखनऊ में तीन असम व दो जयपुर के मरीज भी हैं। इन्हें लखनऊ की मस्जिदों से पकड़ा गया था। वहीं, अभी प्रदेश भर में तब्लीगी जमात से लौटे 1499 लोक चिह्नित किए जा चुके हैं और इसमें से 1000 लोगों के नमूने जांच के लिए भेजे जा चुके हैं ।

वहीं अभी तक कोरोना वायरस से बचा रहा प्रयागराज में भी रविवार को वायरस संक्रमित पहला मरीज मिला। यह मरीज इंडोनेशिया का रहने वाला है। बताया जा रहा है कि पीड़ित मरीज निज़ामुद्दीन मरकज में तबलीगी जमात के कार्यक्रम में शामिल हुआ था। मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा जारी विज्ञप्ति के मुताबिक, कोरोना वायरस के इस मरीज को कोविड एल-1 अस्पताल में पृथक वार्ड में रखा गया है।

खबरों की माने तो अभी तक कुल 23 संदिग्धों के नमूने जांच के लिए अधिकृत लैब भेजे गए थे, जिसमें से 19 व्यक्तियों की रिपोर्ट नेगेटिव प्राप्त हुई है और एक व्यक्ति की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है, जिसे कोविड एल-1 अस्पताल में पृथक वार्ड में रखा गया है।

अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डाक्टर गणेश प्रसाद ने बताया कि जिस व्यक्ति को संक्रमित पाया गया है वह उन लोगों में से एक है जो शाहगंज थाना अंतर्गत शेख अब्दुल्ला मस्जिद में 22 मार्च से ठहरा है। गत मंगलवार को प्रशासन की छापेमारी में शेख अब्दुल्ला मस्जिद से 37 लोगों को बाहर निकालकर पृथक केन्द्र में भेजा था। इनमें नौ लोग ऐसे थे जो दिल्ली के निजामुद्दीन मरकज में तब्लीगी जमात के कार्यक्रम में शामिल हुए थे।

इस बीच पीएम केयर्स फंड की तर्ज पर बनाए गए यूपी कोविड-19 केयर फंड में भी आर्थिक मदद का सिलसिला शुरू हो गया है। कोरोनावायरस के संक्रमण की महामारी से निपटने के लिए चिकित्सा तंत्र को और मजबूत करने के मकसद से खुद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस फंड में अपना एक महीने का वेतन और विधायक निधि से एक करोड़ रुपये का योगदान किया है।

इससे पहले सीएम योगी ने सभी विधायकों से भी अपील की थी कि वे इसमें सहयोग दें, जिसके बाद अपना दल के कार्यकारी अध्यक्ष और एमएलसी आशीष पटेल ने भी कोविड केयर फंड में अपनी विधायक निधि से एक करोड़ रुपये दिये जाने की सहमति दी है। विधानपरिषद में शिक्षक दल नेता ओम प्रकाश शर्मा ने भी फंड में अपनी विधायक निधि से एक करोड़ रुपये दिए हैं।

इस अकाउंट में कर सकते हैं दान

इस फंड के संचालन के लिए सचिवालय स्थित भारतीय स्टेट बैंक शाखा में खाता खोला गया है। जिसका डिटेल निम्नवत है। इच्छुक व्यक्ति इस अकाउंट में पैसा ट्रान्सफर लार अपना योगदान कर सकता है।

A.c No. 39245983072
A/c Name: Uttar Pradesh Covid Care Fund
IFSC code: SBIN0006893

बताते चले कि यूपी में अब तक 435689 लोगों को होम क्वारंटाइन किया गया है। इसके साथ ही प्रदेशभर में 1,09,080 लोगों को आश्रय स्थलों में रखा गया है। यह जानकारी अपर मुख्य सचिव राजस्व रेणुका कुमार ने दी है। उन्होंने बताया कि कोविड-19 को ध्यान में राजस्व विभाग के अधीन बनाए गए फंड में लोगों के मदद करने का सिलसिला शुरू हो गया है।

उन्होंने बताया कि ग्रामीण क्षेत्र में अब तक कुल 4,00,765 लोग होम क्वारंटाइन और शहरों में 34,933 लोग को होम क्वारंटाइन किए गए हैं। राजस्व विभाग द्वारा बनवाए गए 3791 आश्रय स्थलों में 1,05,289 लोग रह रहे हैं। आनलाइन ई-पास के लिए अब तक कुल 28,566 आवेदन प्राप्त हुए है, इसमें से 4498 ई-पास जारी किए जा चुके हैं, 12,523 आवेदन प्रक्रियाधीन हैं। कुल 11,545 आवेदन निरस्त किए गए हैं।

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com