Wednesday - 3 June 2020 - 10:06 PM

Coronavirus : ड्यूटी पर जाने से पहले स्वास्थ्य कर्मी इन बातों का रखें ख्याल  

डॉ.एस पी सिंह सेंगर

पूरी दुनिया में कोरोना वायरस अपना कहर बरपा रहा है। चीन से निकला कोरोना वायरस पूरे यूरोप में तबाही मचा चुका है। आलम तो यह है कि भारत में भी कोरोना वायरस का प्रकोप लगातार बढ़ रहा है। भारत में अब तक चार हजार से ज्यादा लोग कोरोना वायरस की चपेट में है जबकि 111 लोगों की जिंदगी खत्म हो गई है। ऐसे में कोरोना वायरस से लडऩे के लिए पूरा देश एकजुट है।

दूसरी ओर स्वास्थ्य कर्मचारी कोरोना के मरीजों की देखभाल करने में दिन रात एक कर रहे हैं। ये किसी सुपरहीरो से कम नहीं हैं। कोरोना वायरस को हराने के लिए वह दिन रात डटे हैं। ऐसे लोगों एहतियात बरतनी चाहिए।

स्वास्थ्य कर्मियों को ड्यूटी पर जाने से पहले कोरोना वायरस से बचने के लिये किन उपाय को कर लेना चाहिये, बता रहे हैं ,डिप्लोमा फार्मेसिस्ट राजपत्रित अधिकारी ,एसोसिएशन आगरा के डा.एस पी सिंह सेंगर

  • जाने से पूर्व नाक में सरसों का तेल लगायें।
  • Tripil layer mask लगायें।
  • ड्यूटी के बीच में कम से कम हर 2 घण्टे पर चाय या गर्म पानी पीते रहें।
  • हाथो को साबुन लगाकर 20 सेकंड के बाद धोये या सेनिटाइज करने के बाद ही नाक, आँख या मुँह पर लगायें।
    ड्यूटी से घर पहुच कर सभी कपड़े एवं जूते किसी ऐसी जगह पर रख दे जहाँ पर कोई सुबह तक छुये नही(जूते हमारे सवसे ज्यादा संक्रमित होते है रात में 3-4घण्टे में वायरस स्वतः ही मर जायेगा एवं सुबह जुटे व कपड़े आपको बिना वायरस के मिलेंगे)।
  • कपड़े एवं जूते आदि उतारने के बाद गर्म पानी एवं साबुन से नहाए व् अंडर बीयर बनियान गर्म पानी में बने वासिंग पाउडर के घोल में डाल दें।
  • अदरक साफ करके कुचलकर डालकर चाय बनायें, कप में चुटकी भर नमक(High BP बाले न डाले)डाल ले फिर चाय छान लें और चाय के अदरक को निकल ले फिरअदरक को मुह में रखकर चबाते हुए चाय पी लें। 8-फ्रिज की किसी भी चीज को न खायें।
  • सोने से 1 घण्टे पहले थोड़ी सी अम्बा हल्दी दूध में डालकर उबाले फिर पी लें।
  • मंजन आदि करने के बाद सोने से आधा घण्टा पहले एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच खाना सोडा डालकर पी कर सो जांय।
English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com