Sunday - 11 April 2021 - 11:40 PM

महाराष्ट्र और दिल्ली समेत इन राज्यों में कोरोना का यू-टर्न

जुबिली न्यूज़ डेस्क

कोरोना वायरस को लेकर टेंशन का दौर अभी खत्‍म नहीं हुआ है। पिछले कुछ दिनों से महाराष्‍ट्र और केरल के अलावा देश के कई हिस्‍सों में कोविड के मामले बढ़ रहे हैं। राजधानी दिल्‍ली में शुक्रवार को 256 नए मामले दर्ज हुए हैं जो कि फरवरी में सबसे ज्‍यादा है। इसके अलावा पंजाब, गुजरात और कर्नाटक में भी कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं।

शुक्रवार को पूरे देश से 16.4 हजार से ज्‍यादा नए मामले सामने आए हैं। पिछले तीन दिन से ऐसा ही ट्रेंड देखने को मिल रहा है। महाराष्‍ट्र में लगातार तीसरे दिन 8 हजार से ज्‍यादा केस दर्ज हुए। कर्नाटक में 24 जनवरी के बाद से सबसे ज्‍यादा मामलों का पता चला है जबकि पंजाब में पिछले 78 दिनों में सबसे ज्‍यादा 628 नए मामले शुक्रवार को दर्ज हुए।

दिल्‍ली में 16 फरवरी 2021 को केवल 94 नए केस दर्ज किए गए थे। तब वह आंकड़ा पिछले नौ महीनों का सबसे कम था। पॉजिटिविटी रेट 0.17 प्रतिशत तक गिर गया था। उस दिन केवल एक मरीज की मौत हुई थी। इससे पहले 27 जनवरी 2021 को 96 नए मामलों का पता चला था।

हालांकि राजधानी में अब कोरोना यू-टर्न लेता दिख रहा है। शुक्रवार को दिल्‍ली से 256 नए मामले सामने आए। फरवरी के महीने में ऐसा पहली बार है जब दिल्‍ली में नए केसेज की संख्‍या 200 के आंकड़े को पार कर गई है। दिल्‍ली में ऐक्टिव केसेज अब 1,231 हो गए हैं। ऐसे में इस बात का डर सताने लगा है कि क्‍या दिल्‍ली एक बार फिर कोविड पीक की ओर बढ़ रही है?

दिल्‍ली के 1,231 ऐक्टिव केसेज में 400 मरीज अस्‍पतालों में भर्ती हैं जबकि एक कोविड केयर सेंटर में है। 574 मरीज होम आइसोलेशन में है। दिल्‍ली में टोटल केसेज की संख्‍या 6,38,849 हो चुकी है जिनमें से 10,906 मरीजों की मौत हो गई है।

गुड़गांव के सेक्‍टर 67 स्थित आइरियो विक्‍ट्री वैली नाम के कॉन्‍डोमिनियम को कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया गया है। यहां के 19 लोग कोविड पॉजिटिव पाए गए हैं। इनको एक रेस्‍तरां में डिनर पार्टी के बाद संक्रमण होने की आशंका है। शहर में करीब दो महीने बाद किसी हाउसिंग सोसायटी को कंटेनमेंट जोन बनाया गया है।

लगातार तीसरे दिन 16 हजार से ज्‍यादा नए केस दिल्‍ली के अलावा कई राज्‍यों में कोरोना केस बढ रहे हैं। शुक्रवार को देशभर में 16.4 हजार से ज्‍यादा केस और 100+ मौतें दर्ज की गईं। लगातार तीसरे दिन नए केसेज का आंकड़ा 16 हजार से ज्‍यादा रहा है जबकि मौतों का आंकड़ा लगातार चौथे दिन 100 से ज्‍यादा रहा। महाराष्‍ट्र में भी लगातार तीसरे दिन 8,000 से ज्‍यादा केस सामने आए जबकि केरल में 3,600 से ज्‍यादा नए मामलों का पता चला।

पंजाब में शुक्रवार को 628 नए मामले दर्ज किए गए जो पिछले 78 दिनों में सबसे ज्‍यादा हैं। कर्नाटक से 571 केस सामने आए जो 24 जनवरी के बाद से सबसे ज्‍यादा हैं। वहां बेंगलुरु नगरीय से सबसे ज्‍यादा (368) नए केस मिले हैं। गुजरात से भी 460 नए मामलों का पता चला। तमिलनाडु में पिछले हफ्ते तक केसेज में गिरावट देखी जा रही थी, वहां शुक्रवार को 481 मामले सामने आए।

ये भी  पढ़ें:  तो क्या अमेरिका और सऊदी अरब के रिश्तों में बढ़ रही खटास

कोरोना की रोकथाम और निगरानी के लिए लागू की कई गाइडलाइंस को केंद्रीय गृह मंत्रालय ने 31 मार्च, 2021 तक बढ़ा दिया है। मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी आई है, लेकिन निगरानी, रोकथाम और सतर्कता बनाए रखने की जरूरत है, ताकि इस महामारी को पूरी तरह से कंट्रोल किया जा सके।

गृह मंत्रालय ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को टीकाकरण में तेजी लाने की सलाह दी है ताकि संक्रमण की चेन को तोड़ा जा सके। मंत्रालय ने कहा कि कंटेनमेंट जोन में दिशा-निर्देशों का सख्ती से पालन जारी रखा जाए। साथ ही जिन गतिविधियों को मंजूरी दी गई है, उनका पालन हो।

ये भी पढ़ें: खाने पीने की चीजों में की मिलावट तो भुगतना होगा ये अंजाम

मंत्रालय के मौजूदा दिशानिर्देशों के तहत सिनेमा हॉल और थिएटर को कहीं अधिक दर्शकों के साथ शुरू करने की अनुमति दी गई है, जबकि स्वीमिंग पूल को सभी के इस्तेमाल के लिए अनुमति दी गई है। एक राज्य से दूसरे राज्य के बीच या एक राज्य के अंदर लोगों की आवाजाही और वस्तुओं की ढुलाई पर कोई पाबंदी नहीं है।

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com