Monday - 30 January 2023 - 2:44 PM

नदी के सर्वे के लिए कम्प्यूटर बाबा को चाहिए हेलिकॉप्टर

न्‍यूज डेस्‍क

देश-विदेश में कम्प्यूटर बाबा के नाम से मशहूर संत नामदेव दास त्‍यागी महाराज ने औपचारिक तौर पर नर्मदा, क्षिप्रा और मन्दाकिनी रिवर ट्रस्ट की कमान संभाल ली है।

आधुनिक अस्त्र-शस्त्र

कम्प्यूटर बाबा ने रिवर ट्रस्ट की जिम्मेदारी लेती ही नर्मदा नदी के हवाई सर्वे के लिए कमलनाथ सरकार से एक हेलिकॉप्टर की मांग की है। उनका कहना है कि नदी को बचाने के लिए उन्हें आधुनिक ‘अस्त्र-शस्त्र’ की जरूरत पड़ेगी।

गौरतलब है कि कम्प्यूटर बाबा को मध्य प्रदेश की कमलनाथ सरकार ने 10 मार्च को नर्मदा, क्षिप्रा और मंदाकिनी रिवर ट्रस्ट का चेयरमैन बनाया था। हालांकि तब उन्होंने औपचारिक तौर पर यह पद नहीं संभाला था।

कम्प्यूटर बाबा ने पद संभालने के बाद कहा, ”जितनी जल्दी संभव हो, मुझे नर्मदा नदी का हवाई सर्वे करने के लिए एक हेलिकॉप्टर चाहिए, जिस नदी को मध्य प्रदेश की लाइफलाइन माना जाता है, मुझे उसकी वास्तविक हालत जाननी है। हेलिकॉप्टर से मुझे नदी किनारे लगे उन पेड़ों की हालत भी पता चलेगी, जिनको पिछली शिवराज सिंह चौहान सरकार के दौरान लगाया गया था।”

‘नर्मदा युवा सेना’ बनाई जाएगी

कम्प्यूटर बाबा ने कहा कि यह ट्रस्ट नर्मदा नदी के साथ-साथ मंदाकिनी और क्षिप्रा नदी के संरक्षण के लिए काम करेगा। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि नदी के संरक्षण के लिए नदी किनारे वाले गांवों के युवाओं को जोड़कर ‘नर्मदा युवा सेना’ बनाई जाएगी। उन्होंने बताया कि ट्रस्ट एक टोल फ्री ‘मां नर्मदा’ हेल्पलाइन शुरू करेगा, जिस पर लोग खनन या किसी अवैध गतिविधि की जानकारी दे सकेंगे।

बताते चले कि कम्प्यूटर बाबा उन पांच धार्मिक नेताओं में शामिल थे, जिनको मध्य प्रदेश की पिछली शिवराज सरकार ने राज्य मंत्री का दर्जा दिया था। उस दौरान भी उन्हें नर्मदा नदी के संरक्षण की जिम्मेदारी मिली थी।

हालांकि, कम्प्यूटर बाबा ने 5 महीने बाद अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। उस वक्त उन्होंने तत्कालीन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान पर नर्मदा में खनन रोकने का वादा पूरा ना करने का आरोप लगाया था।

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com