Sunday - 5 July 2020 - 9:38 PM

अपनी आवास ऋण कंपनी को बेचेगा सेंट्रल बैंक

न्यूज़ डेस्क

मुंबई। सरकारी क्षेत्र का सेंट्रल बैंक आफ इंडिया आवास ऋण कारोबार करने वाली अपनी अनुषंगी कंपनी- सेंट बैंक होम फाइनेंस लि. (सीबीएचएफएल) को बेचने का विचार कर रहा है। बैंक के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि बैंक आवास ऋण कंपनी में अपनी पूरी की पूरी 64.40% हिस्सेदारी बेचने की योजना बना रहा है।

सेंट्रल बैंक के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यपालक पल्लव महापात्र ने कहा, ‘हम सेंट बैंक होम फाइनेंस से निकलना चाहते हैं। बैंक खुद भी आवास कर्ज दे रहा है इसलिए हमें लगता है कि हमें आवास कर्ज कारोबार की अनुषंगी कंपनी रखने की जरूरत नहीं है।’

ये भी पढ़े: बिहार में तीन युवाओं के इर्द-गिर्द घूमती राजनीति

ये भी पढ़े: “भाईचारे की संस्कृति पैदा करना बुद्ध से कबीर तक यात्रा का उद्देश्य”

सीबीएचएफएल में बाकी हिस्सेदारी आवास एवं शहरी विकास निगम (हुडको), यूनिट ट्रस्ट आफ इंडिया (यूटीआई) और नेशनल हाउसिंग बैंक (एनएचबी) के पास है।

सेंट्रल बैंक इस समय भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) त्वरित सुधारात्मक कार्रवाई (पीसीए) के तहत पाबंदी में रह कर कारोबार कर रहा है। बैंक ने 2016 में भी इस अनुषंगी में अपनी हिस्सेदारी बेचने का प्रयास किया था पर योजना परवान नहीं चढ़ी।

सीबीएचएफएल ने 2018-19 में 16.28 करोड़ रुपए का शुद्ध लाभ दिखाया था जो प्रति शेयर 6.51 रुपए बनता था। कंपनी ने 31 मार्च 2019 की रिपोर्ट के अनुसार 1270.9 करोड़ रुपए के कर्ज दे रखे थे।

इस दौरान उसके पास जमा 482.33 करोड़ रुपए थी। इस कंपनी का गठन अपना घर वित्त निगम नाम से किया गया था और इसने जून, 1991 में काम शुरू किया था। बाद में नाम बदल दिया गया।

ये भी पढ़े: वार्ताकारों का SC में हलफनामा- पुलिस ने बंद किए रास्ते

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com