Monday - 30 January 2023 - 10:57 AM

बिहार कैडर के ये IAS अधिकारी बने अमित शाह के निजी सचिव

न्यूज डेस्क

देश के गृहमंत्री अमित शाह के निजी सचिव को लेकर चल रही उठापटक अब थम चुकी है। बिहार कैडर के आइएएस अधिकारी साकेत कुमार अब गृहमंत्री अमित शाह के निजी सचिव होंगे। साकेत कुमार जुलाई 2023 तक अमित शाह के निजी सचिव बने रहेंगे।

मोदी सरकार में सबसे महत्वपूर्ण मंत्रालयों में से एक गृह मंत्रालय लगातार सुर्खियों में बना हुआ है, जिसका जिम्मा अब अमित शाह के ऊपर है। गृह मंत्रालय मिलने के बाद से सबकी नजर उनपर है कि वो कैसे इस अहम मंत्रालय के तहत आने वाली चुनौतियों का सामना करते हैं।

कौन हैं साकेत कुमार?

साकेत कुमार 2009 बैच के बिहार कैडर के आईएएस अधिकारी हैं। बता दें कि साकेत कुमार संचार मंत्रालय में तत्कालीन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) तथा रेलवे मंत्रालय में तत्कालीन राज्यमंत्री मनोज सिन्हा का निजी सचिव नियुक्त किया गया था। साकेत ने बांका और बिहार के खगड़िया जिले में जिला मजिस्ट्रेट के रूप में काम किया है। इसके अलावा, वह हिंदू कॉलेज दिल्ली विश्वविद्यालय के पूर्व छात्र हैं और वहां के इतिहास का अध्ययन किया है।

कई मंत्रियों के बनाए गये निजी सचिव 

इससे पहले, कुंदन कुमार पूर्व गृह मंत्री राजनाथ सिंह के निजी सचिव भी बिहार कैडर के अधिकारी थे। वहीं एक अन्य आदेश में, एम इमकोंग्ला जमीर को कपड़ा और महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी का निजी सचिव बनाया गया है जो की 2020 तक बनी रहेंगी।  जमीर 2002 बैच की कर्नाटक कैडर की आईएएस अधिकारी हैं।

हालांकि, इससे पहले 2015 में भी जमीर को तत्कालीन मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति का निजी सचिव बनाया गया था।  इसके अलावा नौकरशाह आशीष कुमार को केन्दीय मंत्री जितेन्द्र कुमार का निजी सचिव 27 अगस्त 2021 तक नियुक्त किया गया है।

बढ़ाई गई सुरक्षा

नए सरकार के गठन के बाद से गृह मंत्री बने अमित शाह का सुरक्षा को और मजबूत कर दिया गया है। दिल्ली पुलिस ने उनके आवास पर अतिरिक्त सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया है। शाह के संवेदनशील मंत्रालय का कार्यभार संभालने के बाद यह कदम पिछले हफ्ते आया था।
एक वरिष्ठ सुरक्षा अधिकारी ने कहा कि दिल्ली पुलिस ने गृह मंत्री की सुरक्षा की समीक्षा की है और अतिरिक्त घटक को अपने निवास पर स्थानांतरित कर दिया है। अमित शाह को वर्तमान में केंद्रीय अर्धसैनिक बलों द्वारा जेड प्लस सुरक्षा दी जाती है।

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com