Thursday - 2 February 2023 - 1:26 PM

कोरोना काल में पोलिंग बूथ पर दिखी भीड़, लखीसराय में वोट का बहिष्कार

जुबिली न्यूज़ डेस्क

बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के पहले चरण में 16 जिलों की 71 सीटों पर सख्त सुरक्षा के बीच वोटिंग जारी है। पहले चरण के चुनाव को लेकर राज्य के 2 करोड़ 14 लाख 84 हजार 787 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

पीएम नरेंद्र मोदी ने लोकतंत्र के इस पर्व में कोरोना गाइडलाइन को ध्यान में रखकर मतदान करने की अपील की है।

बिहार विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने शुभकामनाएँ का संदेश दिया है। आज_बदलेगा_बिहार के हैशटैग से उन्होंने ट्वीट किया कि- इस बार न्याय, रोज़गार, किसान-मज़दूर के लिए आपका वोट हो सिर्फ़ महागठबंधन के लिए। बिहार के पहले चरण के मतदान की आप सभी को शुभकामनाएँ।

Bihar election 2020: All you need to know - Elections News

वहीँ, कड़ी सुरक्षा के बीच हो रहे मतदान के बीच औरंगाबाद जिले के ढिबरा इलाके से सुरक्षाबलों ने दो इंप्रोवाइज्ड विस्फोटक उपकरण(IED) बरामद किया है।

लखीसराय के बालगुदर में अबतक मतदान नहीं हुआ है। यहां के लोगों ने खेल मैदान पर संग्रहालय निर्माण के विरोध में वोट का बहिष्कार किया है। पिछले कुछ दिनों से यहां के लोग लगातार आंदोलन कर रहे थे। तकरीबन चार हजार की संख्या में मतदाता बताए जा रहे हैं। अब तक एक भी व्यक्ति ने यहां मतदान नहीं किया है।

union minister giriraj singh visited voting center in barahiya lakhisarai

वहीँ मोहनिया के 34 नंबर बूथ पर नरोरा गांव के ग्रामीणों और मोहनिया के ही 154 नंबर बूथ पर भीटी के ग्रामीणों ने किया मतदान का बहिष्कार। उधर मोहनिया के बूथ संख्या 147 पर सोशल डिस्टेंसिंग की अवहेलना करते हुए लोग बिना मास्क  के नजर आए।  बिहार में कोरोना काल में हो रहे विधानसभा चुनाव में कई जिलों में मतदान की धीमी रफ्तार है।

यह भी पढ़ें : लड़कियों से छेड़छाड़ करने वाला कार सवार पकड़ा गया तो…

यह भी पढ़ें : ‘बिहार में मुख्यमंत्री चुना जाना है प्रधानमंत्री नहीं’

बिहार चुनाव के पहले चरण की 71 सीटों में से तेजस्वी यादव के नेतृत्व वाले महागठबंधन की ओर से आरजेडी 42 सीटों पर चुनाव लड़ रही है जबकि उसके सहयोगी कांग्रेस 21 और सीपीआई माले 8 सीटों पर चुनावी मैदान में है।

वहीं, नीतीश की अगुवाई वाले एनडीए की ओर से जेडीयू 35 सीटों पर चुनावी मैदान में उतरी है जबकि उसकी सहयोगी बीजेपी 29, जीतनराम मांझी की हिंदुस्तान आवाम मोर्चा 6 और वीआईपी एक सीट पर चुनाव लड़ रही है।

बता दें की उम्मीदवारों में आठ मंत्री सहित 952 पुरुष व 114 महिला प्रत्याशी शामिल हैं। पहले चरण में जिन आठ मंत्रियों के भाग्य का फैसला होना है, इनमें कृषि मंत्री प्रेम कुमार, शिक्षा मंत्री कृष्णनंदन प्रसाद वर्मा, ग्रामीण कार्य मंत्री शैलेश कुमार, विज्ञान एवं प्रावैधिकी मंत्री जयकुमार सिंह, भूमि सुधार एवं राजस्व मंत्री राम नारायण मंडल, श्रम मंत्री विजय कुमार सिन्हा, खनन मंत्री बृजकिशोर बिंद, परिवहन मंत्री संतोष कुमार निराला शामिल हैं।

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com