Tuesday - 7 July 2020 - 4:25 AM

जियो को मिला एक और इन्वेस्टर

न्यूज डेस्क

कोरोना काल में जहां कई बड़ी-बड़ी कंपनियां संकट के दौर से गुजर रही हैं। वहीं देश के सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज को इस दौर में भी कई पार्टनर मिल रहे हैं। इस क्रम में अब अबू धाबी की कंपनी सोवरेन फंड मुबाडाला इन्वेस्टमेंट का नाम भी शामिल हो गया है। यह कंपनी जियो प्लेटफार्म्स में 1.85 फीसदी यानी 9,093.6 करोड़ रुपये में हिस्सेदारी खरीदेगी।

यह निवेश इक्विटी वैल्यू 4.91 लाख करोड़ रुपये और इंटरप्राइजेज वैल्यू 5.16 लाख करोड़ रुपये पर तय हुआ है। अबू धाबी के इस कंपनी के निवेश के बाद जियो प्लेटफार्म्स ने पिछले छह हफ़्तों में अब तक दुनिया की अग्रणी टेक्नोलॉजी और ग्रोथ इन्वेस्टर्स से 87,655.35 करोड़ रुपये जुटा चुका है।

मुबाडाला इन्वेस्टमेंट से पहले जियो में फेसबुक, सिल्वर लेक, विस्टा पार्टनर्स, जनरल अटलांटिक, केकेआर जैसी कंपनियां इन्वेस्टमेंट कर चुकी है।

मुबाडाला इन्वेस्टमेंट

ये अबू धाबी की ग्लोबल इन्वेस्टमेंट कंपनी है, जोकि एक Sovereign Investor है। ये अबू धाबी सरकार की ग्लोबल पोर्टफोलियो मैनेजर है। मुबाडाला पांच महाद्वीपों में 229 अरब डॉलर का पोर्टफोलियो मैनेजमेंट करती है।

ये भी पढ़े : लॉकडाउन में उजड़ गई ‘पनवाड़ी’

ये भी पढ़े : स्वास्थ्य विभाग को अपना विमान भी सौंप दिया सीएम योगी ने

ये भी पढ़े : राज्यसभा चुनाव : कांग्रेस को झटका, दो विधायकों ने दिया इस्तीफ़ा

बाकी जरुरी मंजूरियां

हालांकि अभी जियो प्लेटफार्म्स को लेकर जरूरी मंजूरियों होना बाकी है। ये डील रेग्युलेटरी और दूसरी जरूरी मंजूरियों के अधीन हुई है। इस डील के लिए रिलायंस इंडस्ट्रीज ने मॉर्गन स्टेनली और एजेडबी एंड पार्टनर्स को वित्तीय सलाहकार बना दिया है। जबकि डेविस पोल्क और वार्डवेल को लीगल काउंसलर नियुक्त किया है।

ये कंपनियां कर चुकी निवेश

बीते छह हफ्ते से भी कम सयम में अभी तक दुनिया की कई बड़ी टेक्नोलॉजी कंपनियां और ग्रोथ इन्वेस्टर्स ने जियो में कुल 87,655.35 करोड़ रुपये का निवेश किया है। इनमें फेसबुक, सिल्वर लेक, विस्टा पार्टनर्स, जनरल अटलांटिक, केकेआर और मुबाडाला इंवेस्टमेंट जैसी कंपनियां शामिल हैं।

खास बात ये है कि ग्लोबल निवेशकों को जियो क्यों पसंद आ रहा है। दरअसल जियो प्लेटफार्म्स देश के Digital Potential का सबसे अच्छा प्रतिनिधि है। इसके साथ ही कंपनी को इंडियन मार्केट की अच्छी समझ है। वहीं कोरोना वायरस की वजह से डिजिटाइजेशन के मौके काफी बढ़े हैं। आधुनिक टेक्नोलॉजी और टूल्स का इस्तेमाल बढ़ा है जिसका फायदा जियो को मिलना तय है।

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com